10th 12th MP Board Exam New Date: भोपाल। मध्य प्रदेश में 13 और 15 फरवरी से होने वाले बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव किया गया है. इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने आदेश जारी दिए हैं. नए आदेश के अनुसार, 10वीं और 12वीं की लिखित परिक्षाएं 15 फरवरी की जगह 1 मार्च से आयोजित की जाएंगी. कहा जा रहा है कि माशिमं ने सदस्यों के विरोध के बाद डेट बदली है. संभावना है कि अब जल्द ही टाइम टेबल आ जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्यों बदली गई तारीख?
3 अक्टूबर को निर्देश जारी होने के बाद से ही 13 और 15 फरवरी से होने वाली परीक्षाओं की तरिखों का विरोध होने लगा था. कुछ सदस्यों का मानना था कि फरवरी में परीक्षाएं शुरू होने से विद्यार्थियों को पढने का समय नहीं मिल पाता है. इसके साथ ही प्रदेश के कई स्कूलों में कोर्स भी अधूरा रह जाता है, जिसका खामयाजा बच्चों को भुगतना पड़ता है. इसके बाद बोर्ड ने अपना फैसला बदल लिया.


VIDEO: बदल गई बोर्ड परीक्षाओं की तारीख, MPBSE ने जारी की नई डेट


जल्द जारी होगा विस्तृत टाइम टेबल
अब नए आदेश आने के बाद बच्चों के लिए राहत है. उन्हें 15 दिनों का और समय पढ़ने के लिए मिल जाएगा. वहीं उन स्कूलों के लिए भी एक मौता है, जिन्होंने अभी तक अपना कोर्स पूरा नहीं कराया है. संभावना जताई जा रही है कि अब मंडल के द्वारा जल्द ही 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए विस्तृत टाइम टेबल जारी कर दिया जाएगा.


VIDEO: महाकाल के दरबार में लापरवाह श्रद्धालु! धक्का-मुक्की में बाल-बाल बची बुजुर्ग


पहले क्या थे आदेश?
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 3 अक्टूबर को एक आदेश जारी किया था, जिसमें बताया गया था कि हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी बोर्ड परीक्षाएं फरवरी से शुरू होंगे. इस आदेश में बताया गया था कि दोनों कक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाएं 13 फरवरी से 25 मार्च 2023 के बीच और लिखित परीक्षाएं 15 फरवरी से 20 मार्च 2023 के बीच आयोजित कराई जाएंगी.