विरेंद्र वाशिंदे/बड़वानीः मध्य प्रदेश के बड़वानी में एक ऐसा पेड़ मिला है,जिस पर लगे फल बम की तरह फट रहे हैं. ऐसे ही एक फल की चपेट में आकर एक किसान घायल हो गया और वह उसके हाथ में फट गया, जिससे उसकी ऊंगली के चिथड़े उड़ गए. मामले की जानकारी होने पर पुलिस और वन विभाग की टीम ने मौके पर जाकर उस पेड़ के फलों को जमीन पर पटककर देखा तो सब हैरान रह गए क्योंकि उनसे हकीकत में ब्लास्ट हो रहा था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घटना बड़वानी जिले के पलसूद इलाके के उमेदड़ा गांव की है. जहां रहने वाला किसान शांतिलाल खेत की मेड़ पर लगे पेड़ को काट रहा था. तभी पेड़ को खींचते समय अचानक किसान शांतिलाल के हाथ में विस्फोट हो गया. इससे किसान बुरी तरह घायल हो गया. घायल किसान ने बताया कि पेड़ पर लकड़ी के छोटे-छोटे फल लगे थे. पता नहीं कौन सा पेड़ था, उसके फल में अचानक विस्फोट हो गया. 


किसान से घटना की जानकारी लेकर पुलिस और वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची. इस दौरान टीम के लोगों ने पेड़ से नारियल जैसा दिखने वाला फल तोड़कर जमीन पर पटका तो सच में उसमें विस्फोट हो गया. हालांकि कोई यह समझ नहीं पा रहा है कि फल में इस तरह विस्फोट कैसे हो रहा है और यह कौन सा पेड़ है? वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने कभी भी ऐसा पेड़ या फल नहीं देखा है. फिलहाल फलों को जांच के लिए जबलपुर वन विभाग के पास भेजा गया है. जांच के बाद ही स्थिति साफ हो सकेगी. 


दैनिक भास्कर ने इस मुद्दे पर बड़वानी के एसबीएन पीजी कॉलेज के वनस्पति विशेषज्ञ बीणा सत्य से बात की. बीणा सत्य का कहना है कि चीन में एक मिलियोढींडड्रोन नामक एक पेड़ पाया जाता है, जिसके फलों में विस्फोट होता है. हालांकि ऐसा कोई भी पेड़ हमारे देश में नहीं पाया जाता. ऐसे में जांच के बाद ही यह साफ हो सकेगा.