MP By-Election: मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने के बाद अब उपचुनाव की तारीखों की घोषणा हो गई है. ये उपचुनाव प्रदेश सरकार नहीं बल्कि नगर सरकार के लिए मैहर में होना है. जिले की  रामनगर नगर परिषद के अध्यक्ष और उनकी पत्नी की पार्षदी शून्य कर दी गई थी. ऐसे में अब खाली पड़ी इन सीटों पर उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. जानिए मतदान की तारीख और पूरा मामला- 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उपचुनाव की तारीखों की घोषणा
मैहर जिले के नगर परिषद रामनगर की वार्ड नंबर 02 और वार्ड नंबर 11 की खाली सीट में होने वाले उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी हो गई है. उपचुनाव में नामांकन के लिए 15 दिसंबर से फॉर्म भरे जाएंगे और 5 जनवरी को वोटिंग होगी. साथ ही 9 जनवरी को मतगणना होगी. इस संबंध में निर्वाचन आयोग द्वारा  आदेश भी जारी कर दिया गया है.


जानें पूरा मामला
अमरपाटन न्यायालय ने रामनगर नगर परिषद के पार्षद रामसुशील पटेल व वर्तमान अध्यक्ष सुनीता पटेल की अध्यक्षता शून्य कर दी है. इसके बाद नगर परिषद न्यू रामनगर की दो वार्ड खाली हो गए थे, जिसमें अब जल्द ही मतदान संपन्न होंगे.


ये भी पढ़ें- MP Chunav 2023: इस जिले में एक भी सीट नहीं जीत पाई BJP, CM शिवराज ने यही से किया मिशन 29 का आरंभ


दरअसल, नगर परिषद रामनगर में 2022 में बीजेपी के नगर परिषद अध्यक्ष सुनीता व पति राम सुशील पटेल ने नामांकन जमा करते समय शपथपक्ष में गलत जानकारी प्रदर्शित की थी. चुनाव के बाद दोनों ने पार्षदी का चुनाव जीता और अध्यक्ष सुनीता पटेल चुनी गई थी. लेकिन उनके शपथ पत्र को लेकर न्यायालय में एक याचिका डाली गई थी. इस मामले में सुनवाई करते हुए सुनीता व पति राम सुशील की पार्षदी निरस्त कर दी गई थी. इसके बाद उनका अध्यक्ष पद स्वत ही चला गया. 


मैहर विधानसभा चुनाव 2023
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में मैहर विधानसभा सीट से BJP प्रत्याशी श्रीकांत चतुर्वेदी ने जीत दर्ज की है. उन्हें कुल 76,870 वोट मिले हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस धर्मेश घई और पूर्व विधायक नारायण त्रिपाठी से था.


इनपुट- मैहर से नजीम सौदागर की रिपोर्ट, ZEE मीडिया