MP Assembly Election 2023: भोपाल। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Vidhansabha Chunav) का आगाज हो गया है. 9 अक्टूबर चुनाव आयोग ने जैसे ही प्रेस वर्ता में तारिखों का ऐलान किया राज्य में आदर्श आचार संहिता (Model Code Of Conduct) लागू हो गई. इसके बाद से प्रशासन और पुलिस चुनावी प्रतिबंधात्म कार्रवाई करने लगा. तब से लेकर अब तक प्रदेश में बड़ी मात्रा में शराब, कैस के साथ विस्फोटकों (Bombs Liquor Cash Weapons) की जब्ती की गई है. इसके साथ ही हथियारों पर भी कार्रवाई की गई है. आइये देखतें हैं कुछ आंकड़े जो निर्वाचन आयोग ने जारी किए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आयोग ने जारी किए आंकड़े
निर्वाचन आयोग ने मध्य प्रदेश में आचार संहिता उल्लंघन के कई मामलों में कार्रवाई की. इसमें बड़ी मात्रा में शारब, कैस, हथियार और वाहनों पर हुई कार्रवाई शामिल है. इसका आयोग की ओर से आंकड़ा जारी किया गया है. इसमें कुल कुल 90 करोड़ 66 लाख रुपये से अधिक की कार्रवाई


7 दिन में बनना है 'महापुरुष', रोजाना खाएं 50 ग्राम ये चीज



2018 में क्या कार्रवाई हुआ थी
बता दें प्रशासन हर चुनाव के समय ऐसी कार्रवाई करत है. जिससे चुनावों को सही तरीके से कराया जा सके और लोकतंत्र के उत्सव में धनबल का उपयोग न हो पाए. इसी क्रम में 2018 में भी आयोग ने कार्रवाई की थी. इसें 72 करोड़ 93 लाख रुपये की कार्रवाई की गई थी. ये एक्शन 6 अक्टूबर से 28 नवंबर के बीच की गई थी, जब प्रदेश में आचार संहिता लागू थी.


दूरबीन जैसे बनाना है आंखें तो खाएं ये 6 सुपरफूड