भोपाल: आज राष्‍ट्रपत‍ि चुनाव के ल‍िए पूरे देश में वोट‍िंग हो रही है. देश के राष्‍ट्रपत‍ि को चुनने के ल‍िए आज मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री श‍िवराज स‍िंह चौहान ने भी वोट डाला.  उससे पहले सीएम हाउस पर राष्‍ट्रपत‍ि चुनाव को लेकर व‍िधायकों की बैठक रखी हुई थी. उन्‍होंने राष्ट्रपति चुनाव को लेकर कहा था कि एक-एक वोट कीमती है. मतदान में किसी प्रकार की कोई गलती नहीं होनी चाहिए. कोई भी मतदान में हड़बड़ी या जल्दबाजी न दिखाए. मतपत्र पर प्राथमिकता अंकित करने में सावधानी बरतें. बैठक में मुख्यमंत्री सहित भाजपा के सभी विधायकों ने मतदान किया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुबह 10 बजे से वोट‍िंंग हो चुकी है शुरू  
बता दें क‍ि राष्ट्रपति चुनाव के लिए 10 बजे से वोटि‍ंंग शुरू हो चुकी है.  राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज संसद और राज्यों की विधानसभाओं में वोटिंग हो रही है. सांसद और विधायक द्रौपदी मुर्मु या यशवंत सिन्हा में से किसी एक को चुनेंगे.


21 जुलाई को होगी वोटों की ग‍िनती 
राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच संसद भवन और राज्य विधानसभाओं में हो रहा है. वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी, जबकि देश के अगले राष्ट्रपति 25 जुलाई को शपथ लेंगे. बता दें कि मौजूदा राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है.


द्रौपदी मुर्मू और यशवंत स‍िन्‍हा के बीच है मुकाबला 
राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) और विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) के बीच मुकाबला है. मतदान से एक दिन पहले विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने कहा था कि अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनें और मुझे वोट दें. एनडीए सांसदों की बैठक में द्रौपदी मुर्मू ने अपनी उम्मीदवारी से जनजातीय बिरादरी के खुश होने का दावा किया और कहा कि संविधान के दायरे में जो भी करना होगा करूंगी.


मानसून सत्र के पहले ही दिन होना है देश के नए राष्ट्रपति का चुनाव
संसद के मानसून सत्र के पहले ही दिन देश के नए राष्ट्रपति का चुनाव होना है. राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के सांसद संसद भवन परिसर में नए राष्ट्रपति के लिए मतदान करेंगे. सोमवार से शुरू हो रहा संसद का मानसून सत्र 12 अगस्त तक चलेगा. इसके अलावा सभी राज्यों की विधानसभाओं में भी वोट डाले जा रहे हैं. 


Nagar Nigam Result : पीएम मोदी ने जताया MP की जनता का आभार, यहां देखें 11 निकायों के पूरे नतीजे