Madhya Pradesh Lok Sabha 2024: हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद अब कांग्रेस जीतू पटवारी की कप्तानी में नई ऊर्जा और दमखम के साथ लोकसभा चुनाव 2024 में उतरने की तैयारी कर रही है. इसके लिए कांग्रेस आगामी लोकसभा चुनाव के जरिए वापसी की तैयारियों में जुट गई है. इसी कड़ी में आज पीसीसी दफ्तर में अनुसूचित जाति विभाग की बैठक होगी. इस बैठक में  प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी, कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश लिलोटिया भी शामिल होंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के मुताबिक प्रदेश कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के अध्यक्ष प्रदीप अहिरवार ने बताया कि शनिवार सुबह 11.30 बजे प्रदेश अनुसूचित जाति विभाग के प्रदेश पदाधिकारियों और जिला अध्यक्षों की आवश्यक बैठक रखी गई है. बैठक में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर लोकसभा चुनाव के लिए विभाग की सहभागिता, भारत जोड़ो न्याय यात्रा, विधानसभा चुनाव में हुई हार की समीक्षा और संगठनात्मक मुद्दों पर चर्चा होगी. कांग्रेस लोकसभा चुनाव के पहले आदिवासी वोटरों को साधने के लिए रणनीति बनाएगी.


एमपी में भी आएगी राहुल की यात्रा
गौरतलब है कि राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' मध्य प्रदेश में भी चलेगी. ये यात्रा मध्य प्रदेश में दो चरणों में होगी, जिसमें राहुल गांधी प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों को कवर करेंगे. मध्य प्रदेश में यात्रा फरवरी में प्रवेश करेगी. भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान के धौलपुर से मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में प्रवेश करेगी. इसके बाद मुरैना, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, राजगढ़, आगर मालवा, उज्जैन, रतलाम, झाबुआ से होते हुए राजस्थान के बांसवाड़ा तक जाएगी. राहुल करीब 7 दिन तक मध्य प्रदेश में यात्रा करेंगे. इस दौरान वह 9 जिलों को कवर करेंगे. एमपी में यात्रा 698 किलोमीटर की होगी. जिसके लिए कांग्रेस के नेता तैयारियों में जुटे हैं. 


विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का सुपड़ा साफ
बता दें कि हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का सुपड़ा साफ हो गया है. बीजेपी ने जहां राज्य में 163 सीटें जीत कर सरकार बनाई तो वहीं कांग्रेस के खाते में 66 सीटें गई हैं. अब कांग्रेस के पास बड़ी चुनौती आगामी लोकसभा चुनाव है, ताकि वो इस चुनाव में अच्छा प्रदर्शन कर सके. कांग्रेस के पास 29 लोकसभा सीटों में सिर्फ 1 सीट बची है. 


रिपोर्ट - अजय दुबे