MP Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए बीजेपी उम्मीदवारों की पांचवीं सूची आ गई है. आज बीजेपी ने एक साथ 92 सीटों पर नामों का ऐलान कर दिया है. वहीं, दो सीटों को होल्ड पर रखा गया है. भाजपा ने आगामी मध्य प्रदेश चुनाव के लिए कांग्रेस के बागियों और निर्दलियों को टिकट देकर उन पर भरोसा जताया है. भाजपा ने कई पूर्व कांग्रेस सदस्यों को मैदान में उतारा है. पांचवी लिस्ट के उम्मीदवारों की बात करें तो भाजपा ने बड़वाह विधानसभा सीट के लिए सचिन बिड़ला, सुसनेर विधानसभा सीट के लिए राणा विक्रम सिंह, वारासिवनी विधानसभा सीट के लिए प्रदीप जायसवाल और त्योंथर विधानसभा सीट के लिए सिद्धार्थ तिवारी शामिल हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

MP BJP Candidate 5th List: MP चुनाव के लिए BJP की 5वीं लिस्ट जारी, जानिए 92 उम्मीदवारों को कहां से मिला टिकट


2018 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीतने वाले बड़वाह विधायक सचिन बिरला बीजेपी में शामिल हो गए थे. बीजेपी ने भरोसा जताते हुए उन्हें आगामी चुनाव के लिए उसी सीट से टिकट दिया है. जहां से वह विधायक हैं. सुसनेर की बात करें तो इस विधानसभा सीट पर 2018 के चुनाव में राणा विक्रम सिंह की जीत हुई थी. खास बात ये थी कि उन्होंने बिना किसी दल के चुनाव लड़कर जीत हासिल की थी. भाजपा ने सुसनेर से उन्हीं को प्रत्य़ाशी बनाया है.


प्रदीप जायसवाल को टिकट
वारासिवनी विधानसभा सीट की बात करें तो यहां पर वर्तमान में प्रदीप जायसवाल विधायक हैं. बता दें कि 2018 के चुनाव में इस सीट पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साले संजय मसानी को कांग्रेस ने टिकट दिया था. जिससे पार्टी के कई सदस्य नाराज हो गए और प्रदीप जायसवाल ने निर्दलीय चुनाव लड़ा. जहां प्रदीप जायसवाल की जीत हुई. प्रदीप जायसवाल कमलनाथ की कांग्रेस सरकार के दौरान मंत्री भी थे और जब कमल नाथ की सरकार गिरी और बीजेपी सत्ता में लौटी तो वे खनिज आयोग के अध्यक्ष बने. फिर चुनाव से पहले उन्होंने बीजेपी का दामन थाम लिया. अब बीजेपी ने आगामी चुनाव के लिए उन्हें ही इस सीट से उम्मीदवार बनाया है.


विंध्य के लिए BJP का मास्टर प्लान
मध्य प्रदेश के विंध्य क्षेत्र के लिए बीजेपी ने बड़ा दांव खेला है. हाल ही में पार्टी में शामिल हुए दिवंगत वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी के पोते सिद्धार्थ तिवारी को टिकट दिया है. सिद्धार्थ तिवारी को मैदान में उतारने से भाजपा को विंध्य में फायदा हो सकता है. खासकर ब्राह्मण वोटों के संदर्भ. बता दें कि सिद्धार्थ तिवारी के भाजपा के टिकट से चुनाव लड़ने से ब्राह्मण मतदाताओं कांग्रेस से छिटक सकते हैं.