MP Election 2023: मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को हुए मतदान में रिकॉर्डतोड़ 77.15 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया है. 66 साल में सबसे अधिक वोटिंग इस बार हुई है. इसके साथ ही महिलाओं ने पुरुषों की तुलना में इस बार ज्यादा मतदान किया है. जो आंकड़े सामने निकल कर आ रहे हैं, उसने सभी नेताओं की नींद उड़ा दी है. जानकारी के मुताबिक 35 विधानसभा सीटों पर महिलाओं को वोटिंग परसेंट पुरुषों से ज्यादा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वोटिंग प्रतिशत की बात करें तो महिलाओं और पुरुषों के मतदान में जो अंतर साल 2018 में था, लगभग उसी तरह 2023 में भी देखने को मिला है. पिछले चुनाव में महिला-पुरुष के वोट में 1.95% का अंतर था, जबकि इस बार 2.18% का है. हालांकि ये जरूर है कि पिछली बार 50 सीटों पर महिलाओं की वोटिंग ज्यादा था, लेकिन इस बार 35 सीटों पर मामला सिमटा हुआ है. इन 35 सीटों में से 24 सीटें तो अकेले विंध्य की है.


विंध्य में महिलाओं ने तोड़ा रिकॉर्ड
गौरतलब है कि विंध्य क्षेत्र में कुल 30 सीटें आती हैं. यहां की करीब 24 सीटों पर महिलाओं ने बंपर वोटिंग की है. सबसे रोचक बात ये है कि जिन 24 सीटों पर सबसे ज्यादा बंपर वोटिंग की गई है, उनमें से 2018 में 19 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी.  इसके साथ ही महाकौशल की 7 सीटों पर महिलाएं पुरुषों से रही आगे. उधर भोपाल के दक्षिण पश्चिम में भी पुरुषों ने 58.61 प्रतिशत तो महिलाओं ने 59.66 प्रतिशत डालें वोट.


किन सीटों पर महिला वोटर आगे
विंध्य - चित्रकूट रैगांव, नागोद, मैहर, अमरपाटन, रामपुर बघेलान, सिरमौर, सेमरिया, त्योंथर, मउगंज, देवतालाब, मनगवां, गुढ़, चुरहट, सीधी, सिहावल, चितरंगी, धौहनी, ब्यौहारी,  जयसिंहनगर, जैतपुर, अनूपपुर, पुष्पराजगढ़ और मानपुर.
महाकौशल-  सिहोरा, बिछिया, निवास, मंडला, बैहर, लांजी, परसवाड़ा.
यहां भी बढ़े वोट-  भोपाल दक्षिण-पश्चिम, पवई, पन्ना, मुलताई.


बीजेपी- कांग्रेस बता रही अपना असर
महिलाओं की बंपर वोटिंग को लेकर भाजपा इसे लाडली बहना योजना का असर मान रही है तो कांग्रेस इसे नारी सम्मान का प्रभाव. गौरतलब है कि भाजपा ने चुनाव को लाडली बहना योजना के दम पर चुनाव लड़ा तो कांग्रेस ने नारी सम्मान योजना प्रतिमाह डेढ़ हजार रुपये देने की घोषणा की.


रिपोर्ट - प्रमोद शर्मा