MP Gold Silver Price Today: यदि आप सोने में निवेश (investing in gold) करने की सोच रहे हैं या अपने या अपने परिवार के लिए सोने की ज्वेलरी (jewelry) खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए जरुरी खबर है. बता दें कि आज मध्य प्रदेश के सराफा बाजार (saraapha bazar) में सोने-चांदी के दाम में (Sona Chandi ka Bhav) उतार-चढ़ाव देखने को नहीं मिला है. यानी जिस रेट पर सोना-चांदी कल बिका था, आज भी उसी दाम पर बिकेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए 10 ग्राम सोने का भाव ( MP Gold Price Today)
बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार यदि बात करें सोने की कीमत की तो मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में सोने की कीमत में आज कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है. बता दें कि जो (22K Gold) 22 कैरेट सोना कल रविवार को 56,230 रुपये प्रति 10 ग्राम बिका, वो आज भी इसी कीमत पर बिकेगा. वहीं यदि बात करें (24K Gold) 24 कैरेट सोने की तो जो सोना 59,040 रुपये प्रति 10 ग्राम बिका, वो आज भी इसी कीमत पर बिकेगा. यानी कुल मिलाकर आज सोने की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. 


चांदी पर भी लगी ब्रेक ( MP Silver Price Today)
बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार यदि बात करें चांदी की तो चांदी की कीमत में भी कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है. यानी जो चांदी कल 74,400 रुपये प्रति 10 ग्राम बिक रही थी, वो आज भी इसी कीमत पर बिकेगी. यानी आज चांदी की कीमत में भी कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है.


जानिए कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्ज के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चार्ज लगाकर बेचता है.


22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते हैं.


ये भी पढ़ेंः Today Horoscope: आज इन 4 राशि वालों को मिलेगी बड़ी उपलब्धि, जानिए आज का राशिफल