Ration Aapke Dwaar scheme: मध्य प्रदेश के नागरिकों के लिए सरकार इस दिवाली बड़ा तोहफा देने जा रही है. मोहन यादव की सरकार ने प्रदेश के  'राशन आपके द्वार' नाम की योजना शुरू करने का फैसला लिया है. इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत सरकार ट्राइबल एरिया के लोगों को राशन घर-घर पहुंचाए जाने की तैयारी कर रही है. इस योजना को धीरे-धीरे पूरे मध्यप्रदेश में शुरू किया जाएगा. बता दें कि इस योजना का लाभ राशन कार्ड धारकों को ही मिलेगा. इससे उन्हें राशन लेने के लिए राशन की दुकान नहीं जाना पड़ेगा. बल्कि घर बैठे राशन उनके घर आएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फिलहाल प्रदेश के 89 दूर स्थित गांवों में परिवहन के जरिए राशन लोगों के घरों तक पहुंचाया जा रहा है. खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि इस योजना को आने वाले समय में पूरे मध्यप्रदेश में लागू किया जाएगा. 


बुजुर्गों की सुविधा के लिए नॉमिनी व्यवस्था 
मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि इस योजना से सभी जरूरतमंद व्यक्तियों को राशन देने के लिए मध्यप्रदेश सरकार अटल है. सरकार ने पीडीएस दुकानों में राशन वितरण के लिए सुधार कार्य कर रही है. गांव में बुजुर्गों को राशन लेने में अगर कोई दिक्कत आ रही है जैसे अगर उनका अंगूठे का निशान सही से काम नहीं कर रहा है तो उनके लिए नॉमिनी की व्यवस्था के जरिए राशन देने का काम किया जा रहा है. 


ये भी पढें: हरियाणा की जीत से गदगद हुए सीएम यादव, जहां किया प्रचार वहां भी फहराया झंडा


 


पीडीएस सिस्टम में कर रहे हैं सुधार 
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री  राजपूत ने बताया कि पीडीएस सिस्टम में सुधार का कार्य किया जा रहा है. बता दें कि पीडीएस सिस्टम एक तरह की सरकारी प्रणाली है. इसमें  गरीबों को कम प्राइस पर फूड और नॉन फूड आइटम्स उपलब्ध कराए जाते हैं. उन्होंने बताया कि कोई भी खामी दिखते ही उस पर तुरंत काम किया जा रहा है. 


ये भी पढें: Haryana Election Result: हरियाणा में जोरदार हैट्रिक की तरफ BJP, कांग्रेस पिछड़ी, जानिए पूरा हाल