उज्जैनः मध्य प्रदेश में अब कॉलेजों में आयोजित होने वाली परीक्षाओं की तैयारियां की जा रही हैं, प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने बताया कि इस बार सभी परीक्षाएं कोविड गाइडलाइन के तहत ऑफलाइन ही आयोजित कराई जाएगी, इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से सभी तैयारियां शुरू कर दी गई है, जबकि कॉलेजों को भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस वजह से लिया गया यह निर्णय 
मंत्री मोहन यादव ने बताया कि प्रदेश भर में ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित कराने की व्यवस्था नहीं थी, जिसके चलते यह निर्णय लिया गया है. छात्रों को परीक्षा देने में कोई भी असुविधा नहीं हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है. उन्होंने कहा कि पिछले साल कोरोना का वायरस का खतरा था जिसके चलते कुछ विश्वविद्यालयों में परीक्षाएं ऑनलाइन और कुछ जगह ओपन बुक पद्धति से कराई गई थी. लेकिन फिलहाल अभी कोरोना का खतरा नहीं है, जबकि शासन ने सभी प्रतिबंध भी हटा दिए हैं. इसलिए उच्च शिक्षा विभाग ने सभी परीक्षाएं ऑफलाइन कराने का निर्णय लिया है. 


कुलपतियों के साथ बैठक होगी 
मंत्री मोहन यादव ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग के सभी विश्वविद्यालयों के अंतर्गत होने वाली यूजी और पीजी सेमेस्टर और वार्षिक पद्धति की परीक्षाएं ऑफलाइन परीक्षा केंद्रों पर उपस्थित होकर परीक्षा कराने की योजना तैयार कर रहा है, जिसको ज्यादा सुविधा जनक बनाने हेतु कुलपतियों की बैठक दौबारा करके और भी निर्णय लिए जाएंगे. 


उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि दूरस्थ क्षेत्रों में नेटवर्क नहीं मिलना एक बड़ी समस्या होती है, जिसके चलते ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित नहीं करा पाते. इसी के चलते ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित कराई जा रही हैं. ताकि छात्र कॉलेजों से ही परीक्षा दे सके. उन्होंने कहा कि परीक्षा के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पूरा पालन किया जाएगा. ताकि छात्रों और शिक्षकों को किसी प्रकार की परेशानियों का सामना ना करना पड़े. बता दें कि पिछले साल कोरोना के चलते कॉलेजों में ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित नहीं कराई गई थी. लेकिन इस बार कोरोना का असर कम होने के चलते परीक्षाएं ऑफलाइन ही आयोजित कराई जा रही है. 


ये भी पढ़ेंः राहुल गांधी के बयान पर नरोत्तम मिश्रा का पलटवार, दिया यह बड़ा बयान


WATCH LIVE TV