Center of Entrepreneurship Will Open in Gwalior: मध्य प्रदेश के युवा अब तकनीक के मामले में दूसरे शहरों से पीछे नहीं रहेंगे. IT की जॉब के लिए उन्हें दूसरे राज्यों में भी नहीं जाना पड़ेगा क्योंकि जल्द ही मध्य प्रदेश IT का हब बनने वाला है. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने प्रदेश में आईटी और स्टार्ट अप का बड़ा केंद्र बनाने का प्रस्ताव रखा था, जिसे स्वीकृति मिल गई है. अब ग्वालियर में देश के 24 'सेंटर ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप' में से एक केंद्र खुलने जा रहा है. इसके लिए केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्वनी वैष्णव ने मंजूरी दे दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मध्य प्रदेश में IT और स्टार्टअप का हब
मध्य प्रदेश का ग्वालियर शहर जल्द ही प्रदेश का IT और स्टार्ट अप हब बनने वाला है. केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्वनी वैष्णव ने इसके लिए मंजूरी दे दी है. ग्वालियर को IT और स्टार्ट अप हब बनाने के लिए देश के 24 'सेंटर ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप' में से एक केंद्र यहां खुलेगा. 


सिंधिया ने लिखा था पत्र 
कुछ दिनों पहले केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्वनी वैष्णव को पत्र लिखा था. इस पत्र में उन्होंने लिखा था- 'आपके मंत्रालय का विभाग एसटीपीई (सॉफ्टवेयर टेक्नॉलजी पार्क आफ इंडिया) द्वारा देश में 24 सेंटर आफ एंटरप्रेन्योरशिप खोलने जा रहा है. निवेदन है कि इसका एक केंद्र ग्वालियर में खोला जाए.' सिंधिया की इस मांग को केंद्र ने मानते हुए मंजूरी दे दी है. 


केंद्र से मिली मंजूरी 
सिंधिया की इस मांग को सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्वनी वैष्णव ने मान लिया है. इसके बाद अब जल्द ही एसटीपीआई की एक टीम ग्वालियर का निरीक्षण करने आएगी. इसके बाद ग्वालियर में  सेंटर ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप का केंद्र खुलेगा और एमपी भी IT के साथ-साथ स्टार्टअप हब बनने की ओर आगे बढ़ेगा. 


स्टार्ट अप हब के रुप में विकसित होगा ग्वालियर
ग्वालियर में सेंटर ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप का केंद्र खुलने से एमपी का ये शहर IT और  स्टार्ट अप हब के रुप में विकसित होगा. इसके जरिए युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे. साथ ही जो युवा अपना स्टार्ट अप शुरू करना चाहते हैं वे अपने  व्यवसाय को आगे बढ़ा सकेंगे.


ये भी पढ़ें- MP में निवेश को राजी हुईं देश की कई बड़ी कंपनियां, हजारों करोड़ से चमकेगी किस्मत, 7 हजार को मिलेगा रोजगार


युवाओं को मिलेंगे अवसर 
बता दें कि ग्वालियर में IT और स्टार्ट अप हब खुलने से प्रदेश का ये शहर भी दिल्ली और अन्य शहरों जैसा एक बड़ा औद्योगिक और व्यापारिक केंद्र बन सकेगा. इससे न सिर्फ ग्वालियर बल्कि प्रदेश के युवाओं को तकनीकी क्षेत्र में नए अवसर मिलेंगे. साथ ही लोगों को अपने स्टार्ट अप के व्यवसाय को आगे बढ़ाने में भी मदद मिलेगी. 


ये भी पढ़ें- सीधी में अमानवीयता! लगातार बेरहमी से गायों पर बरसाए पत्थर, फावड़े से तोड़ी पीठ, देंखें VIDEO