MP News: मध्य प्रदेश में होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने प्रत्याशी घोषित कर दिया है. कांग्रेस ने बुधनी सीट पर राजकुमार पटेल को प्रत्याशी बनाया है, उनका मुकाबला बीजेपी के रमाकांत भार्गव से होगा, वहीं विजयपुर सीट पर मुकेश मल्होत्रा को टिकट दिया है. उनका मुकाबला वन मंत्री रामनिवास रावत से होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुधनी सीट 
बुधनी सीट से कांग्रेस ने पूर्व विधायक और पूर्व मंत्री राजकुमार पटेल को प्रत्याशी बनाया है. राजकुमार की बात करें तो ये बुधनी सीट से विधायक भी रह चुके हैं,  ऐसे में इस विधानसभा में उनकी अच्छी खासी पकड़ मानी जाती है, एक बार फिर कांग्रेस ने उनपर भरोसा जताया है, देखने वाली बात है कि राजकुमार पटेल किस तरह से पार्टी के भरोसे पर खरा उतर पाते हैं. 


विजयपुर सीट 
विजयपुर सीट से कांग्रेस ने मुकेश मल्होत्रा को प्रत्याशी बनाया है, मुकेश साल 2023 में टिकट मांग रहे थे, टिकट न मिलने की स्थिति में ये निर्दलीय मैदान में उतर गए, इन्होंने अच्छा चुनाव लड़ा हालांकि तीसरे स्थान पर रहे, बीजेपी सरकार में मुकेश सहरिया विकास प्राधिकरण से अध्यक्ष भी रहे, इसके बाद कांग्रेस में शामिल हो गए.  मुकेश सहरिया समुदाय से आते हैं, इस सीट पर इस जनजाति के करीब 70 हजार वोटर हैं, साथ ही साथ जमीन पर इनकी सक्रियता देखी जाती है, जिसे देखते हुए कांग्रेस ने इन्हें प्रत्याशी बनाया है. ऐसे में देखने वाली बात होगी कि ये किस तरह से चुनाव लड़ते हैं. 


बुधनी सीट 
- बुधनी सीट 2024 लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुई थी.  
- इस सीट पर कुल वोटर की संख्या 2 लाख 44 हजार है. 
- जिसमें 1.24 लाख पुरुष और 1.16 लाख महिला वोटर है.


विजयपुर सीट 
- रामनिवास रावत के कांग्रेस से इस्तीफे की वजह से उपचुनाव हो रहा है.
- इस सीट पर कुल वोटर की संख्या 2 लाख 54 हजार है. 
- 1.33 लाख पुरुष और 1.20 लाख महिला वोटर है.