MP News: मध्य प्रदेश में ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले अपराधियों के निशान पर अब सरकारी योजनाएं है. बता दें कि प्रदेश के खंडवा (Khandwa News) जिले से ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां पर अपराधियों ने राज्य और केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली गर्भवती महिलाओं के लिए प्रसूति योजना और आंगनबाड़ियों में बच्चों के लिए चलाई जाने वाली योजनाओं को अपना टारगेट बनाया है. जिसके बाद पीड़ित ने थाने में इसकी शिकायत दर्ज कराई है. 

 

क्या है मामला 

ऑनलाइन फ्रॅाड करने वाले अपराधियों के निशाने पर ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्र की गर्भवती महिला और उनके परिजन हैं. दरअसल खंडवा जिले की टाकली मोरी गांव के विक्की मंसारे की पत्नी गर्भवती थी. उनके मोबाइल नंबर पर एक फोन आया और उनकी पत्नी का पूरा डाटा उन्हें बता दिया. फ्रॉड करने वालों ने बताया कि प्रसूता योजना के तहत उनके खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं हो रहा है इसलिए दूसरा नंबर दो और इस लिंक को क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन करवा लो, जैसे ही उन्होंने दी गई लिंक पर क्लिक किया उनके खाते से 2100 रु निकल गए. बताया जा रहा है कि इस गांव में कई ऐसे मामले सामने आए हैं. 

 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


 

ऐसी ही दूसरी घटना सिंगोट के रहने वाले नौशाद के साथ हुई. उनके दोस्त की पत्नी गर्भवती थी उसे फोन आया कि योजना का पैसा खाते में नहीं जा रहा है इसलिए दूसरा फोन नंबर दीजिए. उन्होंने अपने दोस्त नौशाद का फोन नंबर दे दिया, नौशाद के खाते से पांच अलग-अलग ट्रांज़ैक्शन हुए जिसमें अलग-अलग ऑनलाइन कंपनियों से खरीदी की गई . 

 

इस तरह के मामले जिले में अलग अलग थानों से पुलिस के साइबर अपराध शाखा में भी पहुंचे. इस तरह के मामले में जागरूक लोग तुरंत ही पुलिस की साइबर शाखा में पहुंच गए उनमें से कुछ का पैसा निकलने से बच गया लेकिन कुछ लोग के खातों से पैसा निकल चुका. इसे संज्ञान में लेते हुए पुलिस अधीक्षक ने बताया कि ऑनलाइन फ्रॉड करने वालों ने यह नया तरीका अपनाया है इस बारे में पुलिस सक्रिय है और इस तरह के फ्रॉड करने वालों की पड़ताल की जा रही है.