Rewa Airport: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मध्य प्रदेश के रीवा में स्थित नवनिर्मित एयरपोर्ट का लोकार्पण करके प्रदेश वासियों को सौंप दिया. उद्घाटन कार्यक्रम में सूबे के मुखिया मोहन यादव और उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला सहित कई मंत्री कार्यक्रम में शामिल हुए, इस एयरपोर्ट के मिलने के बाद जहां एक तरफ हवाई यात्रा में लोगों को आसानी होगी, वहीं दूसरी तरफ व्यावसायिक उद्योग से जुड़े लोग इसे एक बड़ी उपलब्धि मान रहे हैं, जानिए क्या है इसमें खास. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रीवा को उड़ान
यह एयरपोर्ट जिला मुख्यालय से करीब 12 किमी दूर बनकर तैयार हुआ है, यह हवाई पट्टी प्रदेश की छठवीं हवाई पट्टी है, इसके निर्माण से न केवल रीवा बल्कि के विकास को भी गति मिली है, एयरपोर्ट के उद्घाटन होने के बाद विंध्य में औद्योगिक विकास, सांस्कृतिक गतिविधियों, पर्यटन, में तेजी के साथ विकास होगा. 


19 सीटर फ्लाइट 
मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि शुरुआती समय में रीवा एयरपोर्ट से दो फ्लाइट्स चलेंगी, इसमें एक भोपाल से खजुराहो होते हुए रीवा पहुंचेगी, वहीं दूसरी फ्लाइट रीवा से जबलपुर से होते हुए भोपाल जाएगी, साथ ही साथ जानकारी मिली है कि अभी फ्लाय बिग नाम की कंपनी के 19 सीटर विमान यहां चलेंगे, वहीं 5 नवंबर को 72 सीट विमानों के लिए बिड होगी. 


बता दें कि इस एयरपोर्ट का शिलान्यास 15 फरवरी 2023 को किया गया था, इसके निर्माण में करीब 500 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं, निर्माण के लिए करीब 323 एकड़ जमीन भारतीय विमान प्राधिकरण को 99 साल की लीज पर दी गई है. हवाई पट्टी की चौड़ाई की बात करें तो दोनो ओर 3.5 मीटर बढ़ाई गई है, रनवे का विस्तार करके इसे 2300 मीटर का बनाया गया है.  साथ ही साथ दोनों ओर 30- 30 मीटर का बैकप लेंथ भी है,  इसके अलावा  एयरपोर्ट में हवाई टर्मिनल बिल्डिंग, एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर तथा सुरक्षा के लिए बाउंड्रीबाल का निर्माण पूरा हो गया है, यह एयरपोर्ट पूरे विंध्य वासियों के लिए वरदान साबित होगा. 


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!