आकाश द्विवेदी/ भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) में शिक्षकों की कमी से जूझ रहे विद्यालयों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. बता दें कि आने वाले 1 अगस्त से लेकर 10 अगस्त तक खाली पड़े विद्यालयों में शिक्षकों के ट्रांसफर किए जाएंगे. इसे लेकर के मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ( MP School Education Department) ने आदेश जारी कर दिया है. बता दें कि सरकारी स्कूल के प्राथमिक, सहायक और प्रयोगशाला शिक्षकों का ट्रांसफर किया जाएगा. कहा जा रहा है कि कुछ शहरों में शिक्षकों की संख्या ज्यादा है, जिसको देखते हुए तबादला नीति के तहत इनका ट्रांसफर किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश 
शिक्षकों के ट्रांसफर को लेकर के मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है. जिसमें कहा गया है कि जिला स्तर के संवर्ग के पदों के ट्रांसफर होंगे. इसके लिए प्रभारी मंत्री का अनुमोदन भी लगेगा. इन शिक्षकों के ट्रांसफर का आदेश शिक्षा पोर्टल पर जारी किया जाएगा.


शिक्षक विहीन नहीं होगा स्कूल 
इन शिक्षकों का ट्रांसफर तबादला नीति के तहत किया जाएगा. इस नीति के अनुसार किसी भी स्कूल को शिक्षकों से विहीन नहीं किया जाएगा. यानि की जिस संभाग में कम शिक्षक हैं वहां पर स्थानांतरण नहीं हो पाएगा. इस हिसाब के कहा जा रहा है कि जिन शहरों में शिक्षकों कि संख्या ज्यादा है वहां से ट्रांसफर किया जाएगा.


ये भी पढ़ें: Ojha Sir Success Tips: अवध ओझा सर के ये विचार करेंगे संजीवनी का काम, बस कर लें इन्हें फॅालो


ये है ट्रांसफर की डेट 
जारी हुए आदेश के अनुसार आगामी 1 अगस्त से लेकर 10 अगस्त के बीच इन स्कूलों में शिक्षकों का ट्रांसफर किया जाएगा. हालांकि सीएम राइज,  उत्कृष्ट विद्यालय और माडल स्कूलों के शिक्षकों का ट्रांसफर नहीं किया जाएगा. लेकिन इन स्कूलों के शिक्षक इन्हीं स्कूलों में स्थानांतरित किए जाएंगे.


इसके अलावा आदेश में कहा गया है कि वर्तमान में जो शिक्षकों की नई भर्तियां की जा रही है उन शिक्षकों को स्थानांतरण की प्रक्रिया से बाहर रखा जाएगा. 


ये भी पढ़ें: Lucky Money Plant: मनी प्लांट के इन उपायों से होती है पैसों की बारिश, सावन के महीने में कर देंगे मालामाल 


इन जिलों में है अतिरिक्त शिक्षक 
शिक्षा पोर्टल के हिसाब से प्रदेश की राजधानी भोपाल में अतिरिक्त शिक्षकों की बात करें तो यहां पर 1206 शिक्षक हैं. इसके अलावा इंदौर में 1733 शिक्षक हैं, ग्वालियर में 1338 शिक्षक, जबलपुर में 1032 शिक्षक, देवास में 1214 शिक्षक, नर्मदापुरम 1171 शिक्षक, सतना 1826 शिक्षक, रीवा 1764 शिक्षक, सागर 1660 शिक्षक, राजगढ़ 1434 शिक्षक, उज्जैन 1211 शिक्षक हैं.