Bandhavgarh Tiger Reserve Park: टाइगर स्टेट मध्य प्रदेश (Tiger State)  के उमरिया जिले में स्थित बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व (Bandhavgarh Tiger Reserve Park) में लगातार बाघों की मौत हो रही है, एक बार फिर पार्क में बाघ के दो शावकों ने दम तोड़ा है. बता दें कि पहले शावक की मौत खितौली के कोर क्षेत्र क़े गढ़पूरी में हुई तो दूसरे शावक की मौत पनपथा क़े कोर जोन के सेहरा बीट मे हुई. शावकों के मौत के बाद पार्क प्रबंधन में हड़कंप मचा हुआ है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फिर हुई शावकों की मौत 
उमरिया के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में एक बार फिर शावकों की मौत से हड़कंप मचा हुआ है. मौत के बाद पार्क प्रबंधन ने दावा किया है कि बाघ शावकों मौत किसी दूसरे बाघ के साथ हुए आपसी संघर्ष में हुई होगी. बता दें कि इससे पहले भी लगातार बांधवगढ़ से बाघों की मौत की खबर सामने आती रही है. 


ये भी पढ़ें: गुना लोकसभा सीट पर आया सियासी ट्विस्ट, अब सिंधिया के खिलाफ रणनीति बनाएंगे जयवर्धन सिंह


जनवरी महीने में गई थी जान 
इस साल शुरूआत में यानि की जनवरी महीने में एक मादा बाघ की मौत हुई थी. मानपुर बफर परिक्षेत्र के अंतर्गत पटपरहा के किलहारी बीट पर गस्ती दल की टीम को एक बाघिन का शव मिला था, बाघिन की उम्र दो साल बताई जा रही थी. मौत के बाद हुई जांच में पता चला था कि दूसरे बाघ से हुई टैरीटीरी फाइट में बाघ की जान गई थी. 


इसके अलावा मार्च महीने के शुरुआत में पतौर कोर परिक्षेत्र के चपटा बीट में बाघ का शव बरामद किया गया था. शव की सूचना मिलने पर वन अमला मौके पर पहुंचा और शव को कब्जे में लिया था. यहां मिले बाघ का शव चार से पांच दिन पुराना बताया जा रहा था. बता दें कि लगातार बांधवगढ़ में बाघों की मौत की खबर सामने आती रही है. बीते एक साल में पार्क में अब तक 22 बाघों की मौत हो चुकी है. जो चिंता का विषय है. 


(उमरिया से अरुण त्रिपाठी की रिपोर्ट)