MP Police Guidelines Regarding Holi Shab E Barat: भोपाल। आने वाले दो तीन दिन में कई त्योहार हैं. जहां पर हिंदू धर्म का प्रसिद्ध त्योहार होली (Holi) और रंगपंचमी है. वहीं पर मुस्लिमों का त्योहार शब -ए- बारात (shab-e-barat) है. इसे लेकर मध्य प्रदेश का पुलिस प्रशासन (Police Administration) अलर्ट मोड पर है. व्यवस्था सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए DGP सुधीर सक्सेना (Sudhir Saxena) ने  ADG /IG रेंज के अधिकारियों के साथ बैठक की और सख्त दिशा निर्देश (Guideline) जारी किए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर आप अपने त्यौहारों को जोरशोर से मनाने के बारे में सोच रहे हैं तो इन निर्देशों को जरूर ध्यान दें वरना आपके लिए दिक्कत खड़ी हो सकती है.


संवेदनशील स्थानों पर अलर्ट
मध्य प्रदेश के DGP सुधीर सक्सेना ने सभी ADG /IG ,रेंज डीआईजी औऱ पुलिस अधीक्षकों की बैठक की. इस दौरान डीजीपी ने संवेदनशील स्थानों को चिन्हित करके निगरानी रखने का दिशा निर्देश जारी किया. इसके अलावा इन क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल भी उपलब्ध कराया गया. 


ये भी पढ़ें: खाली ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ मरीज को किया रेफर, रास्ते में तोड़ा दम; एक्शन में HRC


अभद्रता करने वालों पर कार्रवाई
बैठक के दौरान अधिकारियों से चर्चा करते हुए डीजीपी ने कहा कि त्योहारों पर महिलाओं से अभद्रता करने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा अवैध शराब कारोबारियों और असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाएगी. त्योहार के दौरान जो भी नियम कानून का पालन करते हुए नहीं पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.


सोशल मीडिया पर भी ध्यान
त्योहारों के समय पुलिस प्रशासन की व्यवस्था बनाए रखने के लिए शब -ए- बारात और होली पर निकलने वाले जूलूस की ड्रोन से कैमरे से निगरानी की जाएगी. इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जाएगी. इस दौरान इन प्लेटफॅार्म पर कोई भी व्यक्ति अभद्रता फैलाते हुए या फिर आपत्तिजनक पोस्ट करता हुआ पाया जाता है तो प्रशासन उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा. साथ ही साथ DJ पर आपत्तिजनक गाने न बजाने को लेकर संचालकों को हिदायत दी गई है.