भोपाल। शिक्षक पात्रता परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड Professional Examination Board ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (वर्ग 3 शिक्षक भर्ती परीक्षा MPTET-3) का रिजल्ट जारी कर दिया है. यह रिजल्ट व्यापमं vyapam की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. ऐसे में जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे वह अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2022 में हुई थी परीक्षा 
मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने एमपी टीईटी का आयोजन मार्च 2022 में किया था. रिजल्ट की लिंक ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है. बता दें कि, एमपी वर्ग 3 संविदा शिक्षक मेरिट लिस्ट भी जारी हुई है. रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की जरूरत होगी.  ऐसे में जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे वो ऑफिशियल वेबसाइट- peb.mp.gov.in पर विजिट करे.


प्रिंट जरूर ले
अभ्यर्थी रिजल्ट चेक करने के बाद प्रिंट जरूर ले लें. क्योंकि मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षक पद के लिए पात्र होने के लिए इस परीक्षा में पास होना जरूरी होता है. रिजल्ट के साथ मेरिट लिस्ट भी वेबसाइट पर देखा जा सकता है. 


इस तरह चेक करें रिजल्ट 


  • सबसे पहले अभ्यर्थी को peb.mp.gov.in ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए 

  • इसके बाद लेटेस्ट अपडेट अनुभाग के आप्शन पर क्लिक करना होगा 

  • फिर Choose MP Varg 3 Samvida Shikshak Result Link पर क्लिक करना होगा 

  • अपना पंजीकरण नंबर दर्ज करें और परिणाम देखें और पर क्लिक करें

  • इस पेज पर आप अपना Samvida Shikshak Result देख सकते हैं.

  • अपनी मार्कशीट डाउनलोड करें या प्रिंट ले लें.


रिजल्ट के बाद की प्रक्रिया 
अगर एमपी टीईटी परीक्षा में अभ्यर्थी का नाम मेरिट लिस्ट में आता है. तो इसका मतलब है कि आप अनंतिम रूप से भर्ती के लिए चुने गए हैं. एमपी वर्ग 3 संविदा शिक्षक मेरिट सूची में नाम प्राप्त करने के बाद, आप डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया के लिए आगे बढ़ सकते हैं. कई कारकों पर विचार करने के बाद मेरिट सूची तैयार की जाती है और फिर इसे अंतिम रूप दिया जाता है.