Madhya Pradesh Mausam Samachar: मध्य प्रदेश के रहवासी आज घरों से बाहर निकलने से पहले सावधान रहगें. मौसम विभाग ने शुक्रवार को ग्वालियर, सतना, जबलपुर समेत प्रदेश के 23 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. साथ ही कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना जताई है. अधिकारियों के मुताबिक 4 दिनों तक प्रदेश में झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा. राज्य के अधिकतम जिलों में तेज बारिश होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

MP के 23 जिलों में अलर्ट
आज शुक्रवार को प्रदेश के 23 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक आज रायसेन ,नर्मदापुरम , बैतूल,  हरदा, बुहरानपुर, हरदा,  खंडवा,  खरगोन,  शिवपुरी,  दतिया,  ग्वालियर,  सतना,  जबलपुर,  छिंदवाड़ा,  भिंड,  मुरैना,  मंडला,  बालाघाट,  छतरपुर,  निवाड़ी, पांढुर्ना, टीकमगढ़ और राजगढ़ में भारी बारिश होने की संभावना. 


बिजली गिरने का अलर्ट
तेज बारिश के अलावा मौसम विभाग ने आज कई जिलों में  बिजली गिरने का अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर और उज्जैन समेत कई जिलों में गरज-चमक हो सकती है.


चार दिनों तक ऐसा ही रहेगा मौसम 
जानकारी के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस और साइक्लोनिक सर्कुलेशन के असर के साथ-साथ प्रदेश में  मानसून ट्रफ का असर भी पड़ रहा है. वहीं, बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया एक्टिव है, जिसके आगे बढ़ने की संभावना है. ऐसे में अगले चार दिनों तक प्रदेश के सभी जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है. 


ये भी पढ़ें- कब रखा जाएगा गुरु पूर्णिमा का व्रत, जानें सही तारीख


गुरुवार को बारिश
प्रदेश के कई जिलों में गुरुवार को तेज बारिश हुई. भोपाल तो ऐसी झमाझम बारिश हुई कि भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक की छत से पानी गिरने लगा.इसके अलावा ग्वालियर, मंडला,  रायसेन, छिंदवाड़ा, रीवा, सागर और बालाघाट में भी बारिश हुई. 


कई ट्रेन निरस्त
बारिश और रेलवे में कार्य के चलते मध्य प्रदेश के अलग-अलग जिलों से गुजराने वाली भारतीय रेलवे की कई ट्रेनें निरस्त हो गई हैं. वहीं, कई ट्रेनों को रूट बदला गया है, जबकि कई गाड़ियों के समय में बदलाव किया गया है. ऐसे में अगर आप भी इस बीच रेल यात्रा करने वाले हैं तो टाइमिंग और चार्ट जरूर चेक कर लें.   


अब तक प्रदेश में बारिश
मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश में इस साल कम बारिश हुई है. राज्य के बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल, इंदौर और ग्वालियर में अब तक औसत से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है, लेकिन जबलपुर और उज्जैन में कम बारिश हुई है. प्रदेश में अब तक सबसे ज्यादा बारिश राजगढ़,  श्योपुर, गुना, देवास, शाजापुर सिवनी, मंडला और कई जिलों में दर्ज की गई है. 


ये भी पढ़ें - नाश्ते में साउथ इंडियन स्टाइल में बनाएं राइस अप्पे