भोपाल। मध्य प्रदेश में मानसून खूब मेहरबान बना हुआ है. प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है. प्रदेश में कल भी दिनभर भारी बारिश का दौर चलता रहा, जिसे सभी नदी नाले उफान पर नजर आए. आज भी मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों में मौसम में बदलाव होगा और धीरे-धीरे मौसम साफ होने लगेगा. आज जिन जिलों में बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है वहां प्रशासन ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील भी की है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज इन जिलों में अलर्ट 
मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. उन जिलों में राजधानी भोपाल सहित आज शहडोल, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं तेज बौछारें पड़ सकती हैं. 
विशेषकर अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, बालाघाट, मंडला, सिवनी, विदिशा, रायसेन, भिंड, मुरैना, शिवपुरी जिलों में तेज बौछारें के साथ बारिश हो सकती है. जिसके चलते यहां येलो अलर्ट जारी किया गया है.


धीरे-धीरे साफ होगा मौसम 
मौसम विभाग का अनुमान है कि मानसून ट्रफ के उत्तर भारत की तरफ खिसकने के संकेत मिले हैं. इस वजह से आज से धीरे-धीरे मौसम साफ होने लगेगा. आज इंदौर, जबलपुर में बादल बने रहेंगे, हालांकि बीच-बीच में धूप भी निकलने की संभावना है. मौसम विभाग की माने तो अब कुछ दिनों में मौसम साफ हो सकता है. 


वर्तमान में मध्य प्रदेश में एक साथ कई वेदर सिस्टम एक्टिव हैं. ऐसे में अभी बारिश के आसार बने हुए हैं. लेकिन मौसम विभाग की माने तो अब धीरे-धीरे बारिश मध्यम होगी. हालांकि प्रदेश में लगातार बारिश नदी नाले उफान पर है. प्रदेश में के लगभग सभी बांधों के गेट खोले जा चुके हैं. जिससे नदियों का जलस्तर भी बढ़ गया है. ऐसे में मौसम विभाग ने भी सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं. जबकि निचले क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं.