MP Weather News: भोपाल/रायपुर। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में बारिश रुकने के बाद अब धीरे-धीरे बादल छंटने लगे हैं ज्यादातर इलाकों में अच्छी धूप खिल गई है. लेकिन, इसी के साथ ठंड बढ़ने से शीतलहर का अलर्ट (Cold Wave Alert) कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भी एक बार फिर ठंड की वापसी हो गई है. अधितकर जिलों में न्यूनतम तापमान गिरने लगा है. मौसम विभाग की मानें तो अगले एक दो दिन में ठंड और बढ़ सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मध्य प्रदेश का मौसम
मध्य प्रदेश में बारिश का दौर थमने के बाद एक बार फिर ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. 7 जिलों में शीतलहर अलर्ट और कुछ इलाकों में कोल्ड डे की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के अनुसार, उमरिया,जबलपुर,बालाघाट,सागर,भोपाल,राजगढ, रतलाम में कोल्ड वेव चलेगी. वहीं उज्जैन और रतलाम में कोल्ड डे के आसार बन रहे हैं.


बारिश थमने और बादल छंटने के बाद प्रदेश के अधिकतर जिलो में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है. पिछले 24 घंटे की बात करें तो सबसे कम तापमान उमरिया में 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


छत्तीसगढ़ का मौसम
हवा की दिशा बदलने से प्रदेश में पारा अब लुढ़कने लगा है. उत्तर की ओर से आ रही ठंडी और शुष्क हवाओं के कारण सर्दी का खासा असर दिख रहा है. कई जिलों के तापमान 10 डिग्री से नीचे पहुंच गया है. मौसम विभाग की मानें तो अलगे कुछ दिनों में ठंड और बढ़ सकती है.


पिछले 24 घंटे की बात करें तो सबसे कम तापमान अंबिकापुर में 5.2 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं रायपुर में 14.6 डिग्री पहुंचा न्यूनतम तापमान रहा. इसके अलावा बिलासपुर में 11.2 डिग्री, पेंड्रारोड में 9 डिग्री, जगदलपुर 13.7 डिग्री, दुर्ग 9.4 डिग्री और राजनांदगांव में 12 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.


इस मौसम में बरतें सावधानी
सर्दी बढ़ने से बॉडी को ठंड लगने की आशंका बढ़ जाती है. इसके अलावा ये मौसम कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाती है. इसलिए ठंड से बचकर रहे और गर्म कपड़े पहने. खानपान खा ध्यान रखाना बेहद जरूरी है. सबसे बड़ी बात की गैर जरूरी होने पर भोर में घर से बाहर न निकले और अगर निकलना ही पड़े को ठंड का इंतजाम करके निकलें.