Aaj Ka Mausam: 24 जुलाई के दिन भी मध्य प्रदेश में तेज बारिश होने की संभावना है, मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से नदियों का भी जलस्तर बढ़ गया है. ऐसे में प्रदेश के बढ़े डैम इंदिरा सागर, बरगी, तिगरा और तवा बांधों के डैम खोलने पड़े हैं. इन सभी बांधों का जलस्तर बढ़ने के बाद इनके गेट खोल दिए गए हैं. मालवा-निमाड़ से लेकर ग्वालियर-चंबल तक अब मध्य प्रदेश में तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन जिलों में तेज बारिश की संभावना 


मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने 24 जुलाई के लिए प्रदेश में तीनों अलर्ट रेड-ऑरेंज और येलो जारी किए हैं. मौसम विभाग ने 2 जिलों में अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जबकि अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट 16 जिलों में जारी किया है. जबकि 22 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. दमोह और छतरपुर जिले में आज अत्याधिक भारी बारिश होने की संभावना है. जबकि विदिशा, रायसेन, शिवपुरी, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, अनूपपुर, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सागर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 


वहीं राजधानी भोपाल समेत सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, खंडवा, देवास , शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, ग्वालियर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, छिंदवाड़ा पन्ना और पांढुर्णा में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. फिलहाल प्रदेश में मानसून ट्रफ लाइन पूरी तरह से एक्टिव नजर आ रही है. ऐसे में भारी बारिश का दौर प्रदेश में जारी है. क्योंकि मानसून ट्रफ लाइन की वजह से लो प्रेशर एरिया बन रहा है. ऐसे में दवाब बनने से भारी बारिश का दौर प्रदेश में जारी है. 


2 प्रतिशत बारिश कम 


मध्य प्रदेश में भले ही तेज बारिश हो रही है, लेकिन अब तक प्रदेश में कुल 13.8 इंच बारिश हो हुई है, मानसून के हिसाब से यह कुल 38 प्रतिशत हिस्सा है, अनुमानित बारिश के हिसाब से यह फिलहाल 2 प्रतिसथ कम है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि अब धीरे-धीरे प्रदेश पूरी तरह से भीगने वाला है. क्योंकि एक और स्ट्रांग सिस्टम बनता दिख रहा है. ऐसे में आने वाले एक दो हफ्ते में प्रदेश में तेज बारिश होने की पूरी संभावना है. जिससे 2 प्रतिशत कम बारिश की रिकवरी भी पूरी तरह से हो सकती है. 


ये भी पढ़ेंः केंद्रीय बजट में MP के हिस्से में क्या आया ? 11 हजार करोड़ ज्यादा मिले, यहां भी फायदा