MP Weather Update: मध्य प्रदेश में बारिश का दौर लगातार जारी है. बीते 24 घंटों में कई जिलों में अच्छी बारिश हुई है. अब मौसम विभाग ने बैतूल, रतलाम, उज्जैन, आगर, छिंदवाड़ा, सीहोर, हरदा, खंडवा, खरगोन, देवास और इंदौर में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. दूसरी ओर नरसिंहपुर सिवनी, बालाघाट, रायसेन, नर्मदापुरम, बड़वानी, झाबुआ, धार, शाजापुर, मंदसौर और नीमच में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विभाग का अनुमान है कि मध्य प्रदेश में बारिश से नर्मदा समेत सभी बड़ी नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ेगा. नर्मदा के किनारे वाली बस्तियों में अलर्ट जारी किया गया है. बरगी डैम समेत मध्य प्रदेश के कई डेम लबालब हो गए हैं. भारी बारिश के अलर्ट ने एमपी के कई हिस्सों में बाढ़ की चिंता बढ़ाई है. मौसम विभाग की मानें तो अभी बारिश के लिए 4 सिस्टम एक्टिव हैं. इनसे पूरा प्रदेश तरबतर होगा.


शिप्र नदी के कई घाट डूबे
इधर, उज्जैन में तेज बारिश के चलते सड़कें शहर तर हो गया है. लगातार आस पास के क्षेत्र से भी पानी की आवक और तेज बारिश को ध्यान में रखते हुए 2250 एमसीएफटी क्षमता वाले गंभीर डैम का 1 गेट खोल दिया गया. इसके साथ ही मां शिप्रा नदी के बड़े पूल से 6 फीट ही पानी नीचे है. तमाम घाट पानी में डूब गए हैं. इसके अलावा बारिश के चलते 22 जुलाई से 1 अगस्त तक स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है.


इन जिलों में 16 इंच से ज्यादा बारिश
सिवनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, अनूपपुर, बालाघाट, डिंडोरी, मंडला, सागर, बुरहानपुर, हरदा, इंदौर, नर्मदापुरम, रायसेन, रतलाम, सीहोर, शाजापुर और विदिशा में 16 इंच या इससे ज्यादा बारिश हुई है. रीवा और चंबल संभाग जिलों के कहीं-कहीं बारिश के आसार हैं. बता दें कि कई जिलों में नर्मदा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.