भोपाल। मध्य प्रदेश में तेज बारिश madhya pradesh heavy rain का दौर जारी है. प्रदेश के कई जिलों में कल सुबह से ही रात तक झमाझम बारिश होती रही. राजधानी भोपाल bhopal में भी जमकर बारिश हुई है. वहीं मौसम विभाग ने बताया है कि आज भी तेज बारिश होने के आसार है. ऐसे में बरसात आजादी के पर्व स्वतंत्रता दिवस Independence Day के जश्न में खलल डाल सकती है. मौसम विभाग ने आज प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं लगातार बारिश से प्रदेश की सभी नदिया उफान पर हैं. मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल प्रदेश के लोगों को बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रदेश के कई हिस्सों में आज भारी से अति भारी बारिश की संभावना जारी की गई है. मध्य प्रदेश में लोगों को आज बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है. नर्मदापुरम संभाग के लिए रेड अलर्ट, तो वहीं उज्जैन, इंदौर, भोपाल संभाग के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आज शाम से रात तक तेज बारिश होने की पूरी संभावना है. वहीं प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी हल्की से माध्यम बारिश होने के आसार है. 16 अगस्त तक प्रदेश भर में इसी तरह बारिश की स्थिति बनी रहेगी. मौसम विभाग का कहना है कि 17 अगस्त से प्रदेश का मौसम साफ होने लगेगा. 


इन जिलों में बारिश का अलर्ट 
राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई हिस्सों में जोरदार बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग के बारिश के लिए आज भी ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किए हैं. शहडोल और जबलपुर संभाग में अत्यधिक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जबकि ग्वालियर-चंबल, नर्मदापुरम संभाग के जिलो के साथ पन्ना, छतरपुर, दमोह, सागर, सीहोर जिलो में अति भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. जबकि इन जिलों में कल भी झमाझम बरसात हुई हैं.


इसके अलावा आज जबलपुर, भोपाल और इंदौर में भारी से भारी बारिश की संभावना है. वहीं भोपाल के आसपास के जिलों रायसेन, विदिशा और सीहोर में भारी बारिश का अलर्ट है. आगर-मालवा, देवास, मंदसौर और नीमच में भी अच्छी बारिश की संभावना है. महाकौशल अंचल में भी तेज बारिश होगी. 


नदी नाले उफान पर 
मध्य प्रदेश में तेज बारिश के चलते प्रदेश की सभी नदियां और नाले उफान पर है. कई बड़े मार्गों पर पानी की वजह से यातायात पूरी तरह से बधित हो गया. मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिन तक प्रदेश में बारिश की यही स्थिति रहेगी. वहीं भारी बारिश ने अब प्रदेश के लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. क्योंकि लगातार बारिश से कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में मानसून पूरी तरह से एक्टिव है.  ऐसे में अभी अगले एक दो दिन तक मौसम ऐसा ही रहने की संभावना है. 


कई वेदर सिस्टम एक्टिव 
मध्य प्रदेश में इस वक्त कई सिस्टम पूरी तरह से एक्टिव बने हुए हैं. जिससे कई जिलों में लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. अलग-अलग स्थानों पर एक्टिव इन सिस्टमों से मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलों में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है. मानसून सीजन 30 सितंबर तक माना जाता है ऐसे में आने वाले दिनों में अभी आगे अच्छी बारिश होने के पूरे आसार है.