MP Weather Update: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में लगातार गर्मी बढ़ने लगी है. पिछले 24 घंटे में प्रदेश के सभी जिलों का अधिकतम तापमान स्थिर रहा पर न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया. सागर जिले में न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस रहा. दिन के अलावा रात का तापमान बढ़ने की वजह से ठंड बिल्कुल खत्म सी हो गई है. जानिएं मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए क्या अनुमान जताया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बदलेगा मौसम
मौसम विभाग के जानकारों ने बताया कि आने वाले एक दो दिन बाद प्रदेश के मौसम में परिवर्तन भी आ सकता है. कहा जा रहा है कि हिमालय पर हो रही बर्फबारी तेज भी हो सकती है. अगर ऐसा हुआ तो असम पंजाब राजस्थान सहित कई राज्यों में बारिश की संभावना बन सकती है और इसका असर मध्य प्रदेश में देखा जा सकता है और राज्य में बढ़ रही गर्मी पर थोड़ा ब्रेक लग सकता है.



ऐसे रहा न्यूनतम तापमान
प्रदेश में न्यूनतम तापमान की बात करें तो सागर जिले में सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान रहा. यहां का तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस रहा इसके अलावा राजधानी भोपाल में न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहा. साथ ही साथ सिवनी में 17.2, गुना में  17 डिग्री ग्वालियर में 17.4 इंदौर में 14.7 डिग्री  जबलपुर में 13.9 और नरसिंहपुर में 17.3 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.


स्थिर रहा अधिकतम तापमान 
पिछले 24 घंटे की बात करें तो प्रदेश में अधिकतम तापमान में कोई भी परिवर्तन नहीं देखने को मिला. यहां पर सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान दमोह का रहा यहां पर तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि खरगोन में 36 डिग्री , खंडवा में 36.5 डिग्री राजधानी भोपाल और ग्वालियर में 33.5 और इंदौर में 33.9 और जबलपुर का अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया गया.



रहे सावधान!
अचानक बदल रहे मौसम के कारण किसानों को फसल खराब होने की चिंता सता रही है. वहीं आम लोगों में मौसमी बीमारियों, वायरल का खतरा बढ़ गया है. अस्पतालों में सर्दी, खासी, जुकाम के साथ गले में खरास और सीने में दर्ज के मरीज ज्यादा पहुंच रहे हैं. ऐसे में आप इन दिनों खानपान का विशेष ध्यान रखें, जिससे आप डॉक्टर के पास जाने से बच सकें.