MP Weather: मध्य प्रदेश में लगातार हुई बारिश से कई जिलों में जन जीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है. वहीं आज भी मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक अब कई जिले रेड जोन से बाहर आ चुके हैं. लेकिन पिछले कई दिनों से लगातार हुई बारिश के बाद कई जिलों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं. प्रदेश के कई जिलों में बारिश के बाद नदी नाले अभी उफान पर हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन जिलों में अलर्ट 
मौसम विभाग के मुताबिक तेज बारिश का अनुमान कही नहीं है, लेकिन शहडोल, रीवा, जबलपुर, सागर, इंदौर, नर्मदापुरम और भोपाल संभागों के जिलों में भी कुछ स्थानों पर बारिश या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. इसके अलावा उज्जैन संभाग के अनेक स्थानों पर बारिश होने के आसार है, जबकि चंबल और ग्वालियर संभागों के जिलों में भी बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. 


वहीं  मौसम वैज्ञानिक ममता यादव ने बताया कि मध्य प्रदेश में आगामी 24 घंटे में पश्चिमी मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बादल छाए रहेंगे, जबकि कहीं-कहीं पर वर्षा की गतिविधियां देखने को मिलेगी. वहीं पूर्वी मध्य प्रदेश के इलाके जिसमें मध्यप्रदेश के ज्यादातर विशेषकर सागर संभाग में छतरपुर पन्ना यहां पर आज बादलों का जमावड़ा रह सकता है और वहां पर मध्यम से तेज गति की वर्षा कुछ घंटों तक देखने मिल सकती है. आगामी दिनों में भी पूर्वी मध्य प्रदेश के इलाके विशेषकर शहडोल सागर और रीवा संभाग में आने वाले 3 से 4 दिनों में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी. 


राजधानी भोपाल में इस बार सबसे ज्यादा बारिश हुई है, भोपाल में औसत से दोगुनी बारिश हो चुकी है, जबकि कल भी भोपाल में भी देर शाम से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. हालांकि राजधानी अब रेड जोन के अलर्ट से बाहर आ चुका है. 


चंबल नदी उफान पर 
हालांकि लगातार बारिश के बाद कई डैमों से छोड़े गए पानी के चलते चंबल नदीं उफान पर है. जिससे भिंड जिले में कई गांवों को पूरी तरह से खाली कराया गया है. इसके अलावा कई गांवों में मुनादी कराकर लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है. क्योंकि लगातार नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर हैं ऐसे में अगर और पानी बढ़ता है तो परेशानियां भी बढ़ सकती हैं. इसलिए भिंड और श्योपुर जिले को अलर्ट पर रखा गया है. 


सीएम शिवराज ने किया हवाई सर्वे 
वहीं लगातार बारिश के बाद विदिशा, गुना, राजगढ़ सहित ग्वालियर-चंबल अंचल के कई जिलों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं. ऐसे में मुख्यमंत्री में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कई जिलों का दौरा कर बाढ़ प्रभावित लोगों से मुलाकात की. सीएम ने बाढ़ से हुए नुकसान का सर्वे कर जल्द से जल्द मुआवजा दिलाए जाने का ऐलान भी किया है.