MPBSE 5th-8th Board Result: लंबे समय से बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे 5वीं-8वीं के छात्रों के लिए जरूरी खबर है. 23 अप्रैल को मध्य प्रदेश राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से 5वीं और 8वीं का बोर्ड रिजल्ट जारी किया जाएगा. मंगलवार सुबह 11.30 बजे प्रदेश में बोर्ड पैटर्न पर हुई कक्षा 5वीं और 8वीं के परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्य शिक्षा केंद्र जारी करेगा रिजल्ट
भोपाल के अरेरा हिल्स स्थित स्कूल शिक्षा विभाग के राज्य शिक्षा केंद्र सभागार से रिजल्ट घोषित होंगे. 23 अप्रैल को सुबह 11.30 बजे  5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी होगा. छात्र अपना रिजल्ट मध्य प्रदेश राज्य शिक्षा केंद्र की ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे.


यहां चेक करें रिजल्ट
सुबह 11.30 बजे सभागार से रिजल्ट जारी होने के बाद दोपहर 12.30 बजे परीक्षा परिणाम वेबसाइट पर अपलोड हो जाएगा. छात्र मध्य प्रदेश राज्य शिक्षा केंद्र की ऑफिशियल वेबसाइट rskmp.in या mpbse.nic पर चेक कर सकते हैं. 


कैसे डाउनलोड करें रिजल्ट
अपना बोर्ड रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले मध्य प्रदेश राज्य शिक्षा केंद्र की ऑफिशियल वेबसाइट rskmp.in पर जाएं.
अब होम पेज पर 'MP Board 5th-8th Result 2024' लिंक पर क्लिक करें.
यहां क्लिक करते ही नई विंडो ओपन होगी.
अब मांगी गई डिटेल- जैसे  रोल नंबर और जन्म तिथि भरें.
इसके बाद सब्मिट पर क्लिक करें.
आपक रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.
अब इसे डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकाल लें. 


करीब 24 लाख बच्चे हुए शामिल
शैक्षणिक सत्र 2023-24 की 5वीं-8वीं बोर्ड परीक्षा में करीब 24 लाख छात्र शामिल हुए थे. इनमें कक्षा 5वीं के करीब 12 लाख 35 हजार और कक्षा 8वीं के करीब 11 लाख 37 हजार छात्र शामिल हैं. 


ये भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं MP के इन शहरों के निकनेम? 


पास होने के लिए कितने मार्क्स जरूरी
5वीं-8वीं बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को 33% अंक हासिल करना जरूरी है. अगर छात्र हर विषय में 100 में से 33 अंक नहीं ला पाता है तो वह आगे की कक्षा के लिए पास नहीं होगा.


कब जारी होगा 10वीं-12वीं बोर्ड का रिजल्ट
जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड की ओर से इस सप्ताह के अंत तक 10वीं और 12वीं बोर्ड का रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा. 10वीं-12वीं बोर्ड रिजल्ट MPBSE की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी होगा. यहां छात्र मांगी गई डिटेल्स डालकर अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे. 


इनपुट- भोपाल से अजय दुबे की रिपोर्ट, ZEE मीडिया


ये भी पढ़ें-  करोड़ों के मालिक हैं पंडित धीरेंद्र शास्त्री, होश उड़ा देगी बागेश्वर बाबा की नेटवर्थ