MP News: MPPSC की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए जरूरी खबर है. मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) ने परीक्षाओ का कैलेंडर जारी कक दिया है. डेट शीट आने के बाद छात्रों की परेशानी बढ़ गई है. आयोग की ओर से जारी कैलेंडर के मुताबिक MPPSC प्री परीक्षा के बाद मेंस की तैयारी के लिए अभ्यर्थियों को सिर्फ 77 दिनों का समय दिया गया है. इसे लेकर छात्रों ने सोशल मीडिया पर अभियान छेड़ दिया है. जानिए आखिर क्या सच में और कैसे बदल सकती है मेंस की तारीख. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तारीख को लेकर छात्र परेशान
मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से परीक्षाओं का कैलेंडर जारी कर दिया गया है. इस कैलेंडर के मुताबिक MPPSC Prelims की परीक्षा 23 जून को होगी, जबकि प्री के 77 दिनों बाद ही 9 सितंबर से  राज्य सेवा मुख्य परीक्षा यानी मेंस परीक्षा शुरू हो जाएगी. 


छात्रों ने छेड़ा अभियान
अभ्यर्थियों ने बताया कि वे परीक्षाओं की समय को लेकर ईमेल के जरिए आयोग को शिकायत भेज रहे हैं. इसके साथ ही सोशल मीडिया पर भी अभियान शुरू कर दिया है. 2023 की परीक्षा में भी बात नहीं मानी गई थी, जबकि आयोग को बताया गया था कि 2021 और 2022 की परीक्षा के रिजल्ट और मुख्य परीक्षा की तारीखों के बीच 4-6 महीने का गैप था. इसे ध्यान मे रखते हुए इस बार कम से कम 3 महीने यानी 90 दिन का गैप दिया जाए. 


2023 में भी हुआ था विवाद
2023 में भी परीक्षा की तारीखों को लेकर विवाद सामने आया था. उस समय आयोग ने स्पष्ट कर दिया था कि मेंस की परीक्षा का समय प्री की परीक्षा के रिजल्ट से नहीं बल्कि प्री परीक्षा की अवधि से माना जाएगा. 


ये भी पढ़ें- MP Lok Sabha Election: सपा ने MP के खजुराहो सीट से घोषित किया उम्मीदवार, जानें कौन है मनोज यादव?


नया कंटेट भी जुड़ा 
अभ्यार्थियों में इस वजह से भी नाराजगी है क्योंकि इस बार MPPSC ने ऐसे समय पर समय घटाया है जब सिलेबस में करीब 20 फीसदी नया कंटेट अलग से जोड़ दिया गया है. अभ्यर्थियों ने सवाल उठाए हैं कि  इतने कम समय में वे कैसे मेंस परीक्षा की तैयारी करेंगे? जबकि उन्हें उम्मीद थी कि इस बार नए कंटेट के साथ तैयारी के लिए उनका समय भी बढ़ा दिया जाएगा.


क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
MPPSC की तैयारी करवाने वाले एक्सपर्ट्स के मुताबिक सामान्य तौर पर प्री परीक्षा का रिजल्ट घोषित होने के बाद मेंस की तैयारी के लिए अभ्यर्थियों को 90 से 100 दिन का समय देना चाहिए.