Narmada Jayanti 2024: नर्मदा नदी को भारत में सबसे प्राचीन नदियों में से एक पवित्र नदियों में माना जाता है. माघ मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को नर्मदा का धरती पर अवतरण हुआ था, इसलिए इस दिन नर्मदा जयंती या नर्मदा प्राकट्य दिवस के रूप में मनाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मध्यप्रदेश इस समय बॉलीवुड की पहली पसंद बना हुआ है, प्रदेश में नर्मदा किनारे कई बड़ी फिल्मों की शूटिंग भी हुई है. जिसने दुनियाभर के लोगों की ओर अपना ध्यान खींचा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महेश्वर में नदी किनारे हुई हॉलीवुड फिल्म
महेश्वर में नर्मदा नदी के किनारे न सिर्फ बॉलीवुड बल्कि हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी हुई है. यहां पर हॉलीवुड एक्टर जिलाली रेज कल्लाह लीड भी शूटिंग कर चुके हैं. महेश्वर को पर्यटन नगरी के नाम से जाना जाता है. इससे पहले यहां पैडमेन, दबंग-3, तेवर, बाजीराव मस्तानी, नीरजा, यमला-पगला-दीवाना-2 फिल्म की शूटिंग भी हो चुकी है. जबकि कई बड़ी वेबसीरीज की शूटिंग भी महेश्वर में हो चुकी है. 


तेवर फिल्म
अर्जुन कपूर और सोनीक्षा सिन्हा की फिल्म तेवर की शूटिंग भी मध्यप्रदेश में हुई है. इस फिल्म का खूबसूरत गाना महेश्वर घाट पर शूट किया गया है. जिसमें मां नर्मदा का खूबसूरत दृश्य भी दिखाया गया है.


जबलपुर का भेड़ाघाट 
 भेड़ाघाट नर्मदा नदी के किनारे अपनी ऊंची सफेद संगमरमर की चट्टानों के लिए जाना जाता है. यहां पर अभिनेता शाहरुख खान, ऋतिक रोशन जैसे सुपरस्टार भी शूट कर चुके हैं. शाहरुख खान और ऋतिक रोशन जैसे सितारे तो नर्मदा में डुबकी भी लगा चुके हैं. यहां मोहनजो दारो, जिस देश में गंगा बहती है, बॉबी, अशोका, हाल ही में डंकी जैसी फिल्मों की शूटिंग यहां हो चुकी है. गौरतलब है कि जबलपुर का भेड़ाघाट फिल्मकारों को हमेशा से आकर्षित करता रहा है.


सलमान खान की दंबग 
वहीं सुपरस्टार सलमान खान की लोकप्रिय फ‍िल्‍म दबंग का काफी हिस्‍सा महेश्वर और मांडव में शूट किया गया था. यहां महेश्वर किले के किनारे गाना भी शूट हुआ था. इसके अलावा यहां महेश्वर के नर्मदा घाट और किले में फिल्म लुकाछुपी-2 के सॉन्ग के लिए शॉट्स फिल्माए गए है.


अक्षय कुमार की फिल्म
महेश्वर में फिल्म पैडमैन की शूटिंग के दौरान नर्मदा नदी में अक्षय कुमार को स्नान करते दिखाया गया था. अक्षय नर्मदा में तैरते हुए कई दृश्यों में नजर आए. होशंगाबाद में अक्षय कुमार की टॉयलेट एक प्रेम कथा भी मां नर्मदा नदी के किनारे शूट हुआ था.


फिल्म शूटिंग के लिए  डायरेक्टर की पसंद बनता जा रहा मध्य प्रदेश
मध्यप्रदेश में नर्मदा किनारे व अन्य कई लोकेशन डॉयरेक्टर्स को बेहद पसंद आ रही है. जिनमें राजधानी भोपाल के साथ-साथ महेश्वर, ओरछा, पचमढ़ी, चंदेरी, होशंगाबाद, ग्वालियर के अलावा अन्य कई जगहें शूटिंग के लिए बेस्ट मानी जा रही है. पिछले कुछ सालों में तेजी से फिल्म डायरेक्टरों का झुकाव फिल्मों की शूटिंग करने के लिए मध्य प्रदेश की तरफ हुआ. बॉलीवुड के तमाम छोटे-बड़े बैनरों की शूटिंग मध्य प्रदेश में हो रही है. दरअसल, मध्य प्रदेश एक बड़ा राज्य होने के साथ-साथ अपनी बेहतरीन लोकेशन के भी जाना जाता है. जबकि यहां शूटिंग का बजट भी अन्य बड़े शहरों को मुकाबले कम होता है. ऐसे में फिल्म निर्माताओं को एमपी पसंद आ रहा है.