National Parents Day 2023: माता-पिता को इस धरती पर भगवान का दूसरा रूप माना जाता है. माता पिता ही हमारे जीवन का सबसे बड़ा सपोर्ट सिस्टम होते हैं. हर साल माता-पिता के प्यार और आशीर्वाद के लिए पैरेंट्स डे मनाया जाता है. आइए जानते हैं पैरेंट्स डे की शुरुआत कब हुई और क्या कहता है इस दिन का इतिहास.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब हुई थी पेरेंट्स डे की शुरुआत 
वैसे तो नेशनल पेरेंट्स डे को मनाने की शुरुआत 8 मई 1973 को दक्षिण कोरिया की गई थी पर . दक्षिण कोरिया में इस दिन को सेलिब्रेट करने के 8 मई  था.पेरेंट्स डे को  सेलिब्रेट करने की शुरुआत 1994 में अमेरिका में हुई.माना जाता है की  इस दिन को जब मनाया गया तो वह दिन जुलाई का चौथा रविवार था इस तरह से यह हर साल जुलाई के चौथे रविवार को मनाया जाता है. नेशनल पेरेंट्स डे अलग अलग देशों में अलग अलग दिन मनाया जाता है. फिलीपींस में दिसंबर महीने के पहले सोमवार को,मनाया जाता है.


पेरेंट्स डे मनाने का महत्व  
पेरेंट्स डे को मनाने का महत्व  बड़ा अनोखा है क्योकि हमारे आखिर मां और पिता दोनों ही बच्चों के लिए एक तरह से भगवान का ही रूप होते हैं. हम बच्चों पर बिना मन में कोई भी छल कपट और प्यार की भावना से सबकुछ अपना न्योछावर कर देना पेरेंट ही कर सकते हैं.. मां और पिता को जीवन का सबसे बड़ा उपहार माना जाता है. उनकी जगह और कोई नहीं ले सकता.इसी वजह से ही पेरेंट्स डे को मनाया जाता है. 


इस तरह करें परेंट्स डे सेलिब्रेशन
इस दिन आप  अपने पेरेंट को उनकी पसंद की डिश बनाकर उन्हें लंच या डिनर पर स्पेशल सरप्राइज दें.या फिर आप उन्हें  कहीं घूमाने के लिए ले जायें . इस दिन आप का कोई सामान उन्हें तोहफे में दे सकते हैं या फिर पसंद की कोई पुरानी मूवी लगाकर साथ में स्नैक पार्टी भी कर सकते है.