अजय राठौर/श्योपुरः नए साल 2023 को लेकर सभी के अंदर उमंग देखने को मिल रहा है. लोग लोग कहीं न कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं. वहीं मध्य प्रदेश के श्योपुर के कुनो नेशनल पार्क में घूमने आने बाले पर्यटकों के लिए एक बहुद अच्छी खबर सामने आई है. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर नामीबिया से लाए गए चीतों को अब जल्द ही पर्यटक दीदार कर सकेंगे. इसके लिए अधिकारियों ने तैयारी शुरू कर दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गौरतलब है कि लंबे वक्त से कुनो के खुले जंगल में दौड़ने के लिए बेताब रफ्तार के बादशाह नामीबियाई चीते जल्द ही खुले जंगल की सेर करेंगे. जिससे नए साल 2023 में कुनो नेशनल पार्क में घूमने आने बाले पर्यटकों को अब जल्द ही चीतों का दीदार हो सकता है. 


पर्यटकों को चीतों का दीदार हो सके जिसके लिए कुनो नेशनल पार्क के अफसरों ने भी तैयारी शुरू कर दी है. कुनो नेशनल पार्क के छोटे बाड़े से बड़े बाड़े में छोड़े जाने के बाद अब सभी चीतों को कुनो के 500 हेक्टर के खुले एरिया में छोड़ने की कवायद तेज हो गयी है. 17 सितम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्म दिन पर श्योपुर के कुनो नेशनल पार्क में तैयार की गई. देश की पहली चीता सेन्चुरी के प्रोजेक्ट की शुरुआत करते हुए नामीबिया से भारत की धरती पर पहुंचे 8 चीतों को कुनो नेशनल पार्क में बनाये गए विशेष बड़ो छोड़ा था. जिसके बाद 3 नर और 5 मादा चीतों को कड़ी सुरक्षा इंतजामो के साथ विशेष निगरानी में रखा गया था.


कुनो नेशनल के जंगल की आवो हवा में घुल चुके सभी 8 चीते पूरी तरह से स्वस्थ हैं. साल 2023 के जनवरी के अंतिम सप्ताह या फिर फरवरी महीने के पहले हफ्ते में सभी 8 चीतों को पर्यटकों के देखने के लिए जंगल में छोड़े जाने की संभावना जताई जा रही है. श्योपूर के कुनो नेशनल पार्क में चीतों को देखने के लिए आने वाले देश और विदेश के पर्यटको के लिए कुनो को तैयार किया जा रहा है.


ये भी पढ़ेंः Crime News: रीवा में चल रहा था नकली नोटों का व्यापार, 37 हजार के नकली नोट बरामद, बड़े गैंग का हो सकता है खुलासा