nutrients for good helth: किसी भी इंसान को जिंदा रहने के लिए मुख्य रूप से 7 तरह के न्यूट्रिएंट्स ( आयरन, आयोडीन, विटामिन D, विटामिन B12, कैल्शियम, विटामिन A, मैग्नीशियम ) की जरूरत होती है. इनका संतुलन तभी मुमकिन है जब आप पोषण से भरपूर डाइट का सेवन करें. इसके लिए हम आपको बता रगे हैं कि हमारी बॉडी में किस न्यूट्रिएंट की कमी सबसे ज्यादा होती है और क्या से खाने से इनकी पूर्ति की जा सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आयरन
आयरन रेड ब्लड सेल्स का जरूरी कॉम्पोनेंट है. ये हीमोग्लोबिन के साथ मिलकर ऑक्सिजन को हमारे शरीर के सेल्स तक पहुंचाने का काम करता है. रिपोर्ट के अनुसार, 25% से ज्यादा लोग आयरन की कमी से जूझते हैं. साथ ही 47% प्री स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को इसकी कमी होती है. माहवारी का अनुभव करने वाली 30% महिलाओं और 42% युवा प्रेग्नेंट महिलाओं को आयरन की कमी होती है.
शरीर को कैसे मिलेगा आयरन- रेड मीट, ऑर्गन मीट, शेलफिश, सार्डिन, राजमा, सीड्स, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि खाने से


आयोडीन
आयोडीन एक तरह का मिनरल है, जिसकी कमी से थाइरॉयड हॉरमोन का प्रोडक्शन पर्याप्त मात्रा में होता है. थाइरॉयड हॉरमोन्स ब्रेन फंक्शन, शरीर के विकास और हड्डियों को मेंटेन करने के लिए जरूरी होते हैं. आयोडीन की कमी बच्चों में गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है. इससे मानसिक विकलांगता और असामान्य विकास होता है.
शरीर को कैसे मिलेगा आयोडीन- सीवीड, फिश, डेयरी प्रोडक्ट्स, अंडे, आयोडीन युक्त नमक आदि खाने से


विटामिन D
विटामिन D का प्रोडक्शन त्वचा पर मिलने वाले कोलेस्ट्रॉल से होता है. इसका सबसे बड़ा सोर्स सूरज की रोशनी है. जिनमें इसकी कमी होती है वे लोग विटामिन D के सप्लिमेंट लेते हैं. भारत में लगभग 76% लोग विटामिन D डेफिशिएंसी के शिकार हैं. बच्चों में ये डेफिशिएंसी आम है. इसके लक्षणों में कमजोर मांसपेशियां और हड्डियां होना शामिल हैं.
शरीर को कैसे मिलेगा विटामिन D-  कॉड मछली के लिवर का तेल, फैटी फिश, अंडे का योक आदि खाने से


विटामिन B12
यह खून बनाने में काम आता है. इससे दिमाग और नर्वस सिस्टम काम करता है.  मतलब शरीर के सभी सेल्स को ठीक से काम करने के लिए विटामिन B12 की जरूरत होती है. 80 से 90% वेजिटेरियन और वीगन डाइट वालों को इसकी कमी होती है. वहीं 20% एडल्ट्स में उम्र के साथ-साथ इस विटामिन का एब्जोर्पशन कम हो जाता है. इसका लक्षण एनीमिया की बीमारी है.
शरीर को कैसे मिलेगा विटामिन B12-  शेल फिश, ऑर्गन मीट, मीट, अंडे, मिल्क प्रोडक्ट्स आदि खाने से


कैल्शियम
कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने के लिए बेहद जरूरी है. इसके बिना दिल, मांसपेशियां और नसें काम नहीं कर सकतीं. कैल्शियम की कमी का सबसे बड़ा लक्षण हड्डियां कमजोर होना है.
शरीर को कैसे मिलेगा कैल्शियम- बोन वाली फिश, डेयरी प्रोडक्ट्स, डार्क ग्रीन सब्जियां, खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू आदि खाने से


विटामिन A
विटामिन A हेल्दी स्किन, दांत, हड्डियां और सेल मेम्ब्रेन मेंटेन करने के लिए जरूरी हैं. ये आंखों के रंग और दृष्टि के लिए भी जरूरी है. वेस्टर्न डाइट का सेवन करने वाले 75% लोगों को इसकी कमी नहीं होती. 
शरीर को कैसे मिलेगा विटामिन A- ऑर्गन मीट, फिश लिवर ऑयल, शकरकंद, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि खाने से


मैग्नीशियम
यह हड्डियों और दांतों की सही संरचना के लिए जरूरी है. इसकी कमी से टाइप-2 डायबिटीज, मेटाबॉलिक सिंड्रोम, दिल की बीमारी, ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा बढ़ जाता है. मैग्नीशियम की कमी के लक्षण माइग्रेन, दिल की धड़कन का असामान्य होना, मांसपेशियों में दर्द, पैर हिलाने की बीमारी, थकान आदि है.
शरीर को कैसे मिलेगा मैग्नीशियम- डार्क चॉकलेट, साबुत अनाज, नट्स, हरी, पत्तेदार सब्जियां आदि खाने से


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)


LIVE TV