प्रमोद शर्मा/भोपाल: मध्यप्रदेश में नामीबिया से आठ चीतों के एमपी आने को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं मध्यप्रदेश का सौभाग्य मानता हूं कि हम टाइगर स्टेट तो हैं ही,लेपर्ड स्टेट भी हैं,अब मध्यप्रदेश चीता स्टेट भी होने वाला है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को और भारत सरकार को धन्यवाद देते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री जी और भारत सरकार को धन्यवाद देता हूं.कुनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) में वाइल्ड लाइफ पनपने को लेकर सीएम शिवराज ने कहा कि यहां वाइल्ड लाइफ पनपेगी और कई गांव हटाए थे.ताकि,सुरक्षित सेंचुरी बने.जहां चीते आएं और बाकी तरह की वाइल्ड लाइफ भी वहां रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

MP कांग्रेस में फिर हुई टूट, कमलनाथ के करीबी दिग्गज नेता ने पार्टी से दिया इस्तीफा


यह असाधारण घटना
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वाइल्ड लाइफ का सपना अब साकार हो रहा है और संकल्प पूरा हो रहा है.नामीबिया से चीते आ रहें है और चीते आना यह असाधारण घटना है. मैं असाधारण इसलिए कह रहा हूं कि लगभग 1952 के आस -पास हमारे देश में चीतों का अस्तित्व समाप्त हो गया था. अब दूसरे महाद्वीप से चीते लाकर उनको यहां पुनर्स्थापित कर रहे हैं.शायद यह इस सदी की सबसे बड़ी घटना है.दूसरा महाद्वीप से चीजों को लाकर हम बसाएंगे. हम यह कोशिश करेंगे कि स्वाभाविक रूप से चीते का परिवार बढ़ता रहे.


पर्यावरण का संतुलन बनेगा
वाइल्ड लाइफ के समृद्ध होने की बात करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि चीता आना, एक विलुप्त होती हुई प्रजाति को फिर से पुनर्स्थापित करने का काम तो है ही,लेकिन यह पर्यावरण का संतुलन भी बनाएंगे. वाइल्ड लाइफ समृद्ध होगी.


सीएम शिवराज ने आगे कहा कि केवल इतना ही नहीं, श्योपुर जिले और उसके आस -पास रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे.चीते अभी पहुंचे नहीं हैं,लेकिन जमीन की कीमतें कई गुना बढ़ गई हैं.होटल, रिसॉर्ट, गाडियां लगेंगी छोटे मोटे काम धंधे चालू होंगे. उस इलाके की तस्वीर ही बदल जाएगी.यह सच में बहुत ही अद्भुत घटना है.मैं मध्यप्रदेश की धरती पर चीतों का स्वागत करता हूं.