Long Life Formula: ये हैं लंबी उम्र के 5 फार्मूले! 100 साल जीना भी हो सकता है आसान

Long Life Formula:​ गलत खान-पान और खराब दिनचर्या के कारण लोगों को कई बीमारियां जकड़ लेती हैं. ऐसे में इंसान की उम्र भी कम हो जाती है. इस कारण हम आपको यहां लंबी उम्र के 5 फॉर्मूले बता रहे हैं, जिससे 100 साल तक जीना मुमकिन हो सकती है.

श्यामदत्त चतुर्वेदी Mon, 12 Jun 2023-3:42 pm,
1/8

हम यहां आपको 5 फॉर्मूलों के बारे में बता रहे हैं, जो एजिंग प्रोसेस को धीमा करते हैं, जिससे आपकी उम्र बढ़ सकती है और हेल्दी और लंबी लाइफ जी सकते हैं.

2/8

डार्क चॉकलेट, नट्स से बढ़ेगी उम्र

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि प्लांट बेस्ड कार्बोहाइड्रेट और फैट वाले खाने से उम्र बढ़ सकती है. अक्सर उपवास और दूसरे भोजन को वजन कम करने के साथ ही लंबा जीने के लिए भी अहम होते हैं.

3/8

10 साल तक बढ़ सकती है उम्र

एक रिसर्च के हिसाब से डार्क चॉकलेट में रोज 30% कैलोरी नट्स, ऑलिव ऑइल और कुछ डार्क चॉकलेट खाने से उम्र बढ़ती है. नुकसान देय भोजन को त्याग इनके सेवन से उम्र में 10 साल का इजाफा हो सकता है.

4/8

रेड मीट, एडेड शुगर के सेवन से बचें

कई शोधकर्ता सलाह देते हैं कि रेड मीट, प्रोसेस्ड मीट और रिफाइंड अनाज के साथ ही एडेड शुगर के सेवन से बचना चाहिए. प्रोसेस्ड फूड के स्थान पर प्लांट बेस्ड भोजन उम्र में 10 साल का इजाफा कर सकते हैं. 

5/8

प्रोटीन के सीमित सेवन से भी लाभ

कुछ जानकार प्रोटीन के सीमित सेवन को भी उम्र बढ़ाने मददगार मानते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि कई तरह के प्रोटीन और अमीनो एसिड हॉरमोन प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं. इससे बॉडी की जैविक प्रक्रिया तेज होने से शरीर जल्दी जर्जर हो जाता है.

6/8

उपवास रखेगा शरीर को स्वस्थ्य

कई रिसर्च में पाया गया है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग के साथ ही एक से ज्यादा दिन का उपवास भी काफी फायदेमंद होता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक 3 से 4 महीने में एक से ज्यादा दिन उपवास से भी मदद मिल सकती है.

7/8

क्या होती है आदर्श थाली

एक आदर्श थाली आपको बूढ़ा होने से रोकती है. इसके लिए आपकी थाली में 55% अनरिफाइंड कार्बोहाइड्रेट, 5% प्रोटीन, 30% प्लांट बेस्ड फैट होना चाहिए. बता दें प्लांट बेस्ड फैट के सबसे बेहतर श्रोत जैतून का तेल, सूखे मेवे, चिया, डार्क चॉकलेट, कोकोनट और एवोकैडो हैं.

8/8

Disclaimer: ऊपर बताई गई जानकारी मीडिया रिपोर्ट और कुछ रिसर्च के अनुसार बताई गई है. इस संबंध में Zee Media कोई नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेती. अपने दिनचर्या में अपनाने से पहले विषय विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link