Wonders of MP: ये हैं मध्य प्रदेश के 7 अजूबे, जिन्हें देखते ही भूल जाएंगे दुनिया के अजूबों की खूबसूरती!

7 wonders of MP: अगर आप मध्य प्रदेश में घूमने का प्लान बना रहे हैं और कहां जाएं ये पता नहीं तो आप हम आपको मध्य प्रदेश के 7 अजूबे के बारे में बता रहे हैं, जिनकी खूबसूरती के सामने सब कुछ फेल है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sat, 08 Jun 2024-7:27 pm,
1/8

हम सभी ने दुनिया के 7 अजूबे के बारे में सुना हैं, लेकिन क्या आप मध्य प्रदेश के  7 अजूबे के बारे में जानते हैं. इनकी खूबसूरती को देख कर आप मंत्र मुक्त हो जाएंगे.  

 

2/8

सांची स्तूप (Sanchi Stupa)

सांची का स्तूप भारत के सबसे पुरानी पत्थर संरचनाओं में से एक है. इसका निर्माण तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में महान मौर्य सम्राट अशोक के द्वारा बनाया गया था. सांची स्तूप  UNESCO के  विश्व धरोहर स्थल  में भी शामिल है.     

3/8

भोजताल (Bhojtal)

भोजताल अपर लेक नाम से भी प्रसिद्ध है. ये मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित है. इसे एशिया का सबसे बड़ा तालाब भी कहा जाता है. एक हजार साल पहले बना ये तालाब शहर के लाखों की प्यास बुझाता है. 

 

4/8

धुआंधार झरना (Dhuandhar Waterfalls)

धुआंधार झरना मध्य प्रदेश के जबलपुर में स्थित हैं. ये झरना न केवल जबलपुर बल्कि देश भर के सबसे फेमस पर्यटन स्थल में से एक है. इस झरने की उत्पत्ति नर्मदा नदी से होती है. यहां कई हिंदी फिल्मों की शूटिंग हुई है. 

 

5/8

खजुराहो(Khajuraho)

खजुराहो के मंदिरों का निर्माण चंदेल राजवंश के राजा के द्वारा हुआ था. इन मंदिरों के दीवारों पर बनी नक्काशी देखने लायक है. इसे देखते न केवल भारत बल्कि विश्व भर से लोग आते हैं. खजुराहो UNESCO के विश्व धरोहर में शामिल है, जो इसे और भी खास बनाता है. 

 

6/8

महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple)

महाकालेश्वर मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से तीसरा ज्योतिर्लिंग है. इस मंदिर को लेकर मान्यता है कि भगवान शिव ने यहां दूषण नामक राक्षस का वध कर अपने भक्तों की रक्षा की थी, जिसके बाद भक्तों के निवेदन के बाद भोलेबाबा यहां विराजमान हुए थे. यह मंदिर उज्जैन में स्थित है.   

 

7/8

जहाज महल (Jahaz Mahal)

जहाज महल का निर्माण खिजली राजवंश के घिया – उद – दीन खिजली ने कराया था. इस महल में कई फव्‍वारे और कैनॉल है जिससे पानी बहता है. इस महल को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि राजा अपनी सारी पत्नियों के साथ इस महल में कितना आनंद लेते होंगे. 

8/8

महेश्वर (Maheshwar)

नर्मदा नदी के किनारे बसा महेश्वर शहर अपने सुंदर घाट और  महेश्वरी साड़ियों के लिए जाना जाता है. महेश्वर में देखने के लिए होल्कर किला, मंडलेश्वर, राजवाड़ा, नर्मदा घाट, जलेश्वर मंदिर, कसरावद, श्री काशी विश्वनाथ मंदिर, श्री अहिल्येश्वर मंदिर, राज राजेश्वर मंदिर, कालेश्वर मंदिर, तिलभांडेश्वर मंदिर, पंडरीनाथ मंदिर, ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर, अहिल्या किला जैसे कई चीजें हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link