दिवाली के दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना रुठ कर चली जाएंगी मां लक्ष्मी!

Diwali 2024: दिवाली हिंदू धर्म का एक प्रमुख त्योहार है. दिवाली के दिन लक्ष्मी जी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है. इस दिन भक्त देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अलग-अलग तरीकों से पूजा करते हैं. लेकिन दिवाली के दौरान कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए. दिवाली के दिन इन चीजों से बचना चाहिए आइए जानते हैं.

रंजना कहार Fri, 18 Oct 2024-11:12 am,
1/8

मान्यताओं के अनुसार दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी धरती पर विचरण करती हैं. कहा जाता है कि दिवाली की रात देवी लक्ष्मी अपने प्रिय भक्त के घर में निवास करती हैं. ऐसे में इस दिन कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. शास्त्रों में कई ऐसे नियम बताए गए हैं. आइए एस्ट्रोलॉजर डॉ. रुचिका अरोड़ा से जानते हैं कि दिवाली के दिन हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

2/8

नाखून और बाल काटने से बचें

दिवाली के दिन नाखून और बाल काटने से बचना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है.

3/8

गंदगी न रखें

इस दिन भक्तों के घर में देवी लक्ष्मी का वास होता है इसलिए घर को साफ-सुथरा रखें. ऐसा माना जाता है कि जिस घर में साफ-सफाई नहीं होती वहां देवी लक्ष्मी का वास नहीं होता.

4/8

टूटी हुई वस्तुएं रखने से बचें

घर में टूटी-फूटी चीजें न रखें. कबाड़, बंद घड़ियां, टूटे शीशे और फटे कपड़े घर से बाहर फेंक दें.

5/8

शराब पीने से बचें

दिवाली के दिन किसी भी तरह के नशे से दूर रहना चाहिए. शराब पीने या किसी अन्य नशीले पदार्थ का सेवन करने से घर में देवी लक्ष्मी का वास नहीं होता है.

6/8

मांस और मछली खाने से बचें

दिवाली का त्योहार पवित्र माना जाता है इसलिए इस दिन घर में मांस-मछली नहीं बनानी चाहिए, ऐसा करने से देवी लक्ष्मी नाराज होती हैं. 

7/8

शाम को झाडूं न लगाएं

इस दिन शाम के समय फर्श नहीं झाड़ना चाहिए और न ही घर के बाहर कूड़ा फेंकना चाहिए. ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है.

8/8

जोर से ताली न बजाएं

दिवाली पर माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा के दौरान ताली न बजाएं और पूजा के दौरान ऊंची आवाज में आरती भी न गाएं. ऐसा माना जाता है कि माता लक्ष्मी को शोर से नफरत है, इसलिए दिवाली पर इस बात का खास ख्याल रखें.

Disclaimer- सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है. ज़ी न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link