Banana For Women: महिलाएं रोजाना खाएं केला, सेवन के सही समय और तरीके से होगा कमाल

Banana For Women: केला स्वास्थ्य को कई फायदे देता है और ये महिलाओं के लिए बेहद जरूरी होता है. रोजाना एक केले का सेवन करके महिलाएं कई गंभीर बीमारियों से कोसों दूर रह सकती हैं. इसके साथ ही रोजाना केला खाने से महिलाओं में कमजोरी की समस्या दूर होती है.

Sun, 24 Sep 2023-5:44 pm,
1/8

वजन घटाने में कारगर

वजन घटाने में कारगर अगर आप वजन घटाना चाहती हैं तो केला खा सकती हैं. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है और एक केला खाकर भी आपको पेट भरा हुआ लगेगा जिससे लंबे समय तक कुछ ना खाने से फूड इंटेक भी कम होगा. 

2/8

मूड अच्छा बनाता है

मूड अच्छा बनाता है अन्य फलों की तरह ही केले में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से बचाते हैं. वहीं, इसमें मौजूद डोपामिन मूड अच्छा करने में मदद करते हैं. 

3/8

एनिमिया से बचाव

एनिमिया से बचाव महिलाओं में खून की कमी के कारण वो एनिमिया की शिकार तक हो जाती हैं. ऐसे में केला आपकी मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें आयरन की काफी सही मात्रा पाई जाती है. रोजाना एक केले का सेवन करने से महिलाओं के शरीर में खून की कमी नहीं हो पाती है.

4/8

हड्डियां होती हैं मजबूत

हड्डियां होती हैं मजबूत महिलाओं को ज्यादातर कैल्शिमय की दिक्कत होती है और उनके शरीर में इसकी कमी हो जाती है, जिसके कारण उन्हें ऑस्टियोपोरोसिस और जोड़ों के दर्द की समस्या घेर लेती हैं. ऐसे में केले में मौजूद कैल्शियम की भरपूर मात्रा आपकी मदद कर सकती है.

5/8

तनाव दूर करने के लिए

तनाव दूर करने के लिए महिलाओं को घर-परिवार, नौकरी, बच्चों की चिंता आदि संबंधित बातों को लेकर अक्सर तनाव बना रहता है. इस तनाव को आप केला खाकर कम कर सकते हैं. पोटैशियम से भरपूर केला तनाव को बढ़ाने वाले हार्मोन कोर्टिसोल को कंट्रोल करता है.

6/8

कब्ज से राहत

कब्ज से राहत महिलाओं के पेट में होने वाली कब्ज की परेशानी से केला राहत देता है. आप इस्बगोल की भुस्सी या दूध के साथ केले का सेवन प्रतिदिन रात में सोते समय करें. ऐसा करने पर आपको पेट में होने वाली कब्ज और गैस की समस्या से राहत मिलेगी.

7/8

प्रेगनेंट महिलाएं खाएं केला

प्रेगनेंट महिलाएं खाएं केला प्रेगनेंट महिलाओं को तो रोज एक केला जरूर ही खाना चाहिए. इसमें फोलिक एसिड होता है, जो नई कोशिकाओं को बनाने और अजन्मे बच्चे में किसी भी जन्म दोष को दूर करने के लिए जरूरी माना जाता है. भ्रूण के बेहतर ग्रोथ के लिए भी केला जरूरी फल है.

8/8

Disclaimer

Disclaimer: वैसे ये माना जाता है कि केला सभी के लिए फायदेमंद होता है. एनर्जी देने के साथ ये कई बिमारियों से लड़ता है. महिलाओं को केल फायदे के बारे में यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link