इंदौर उज्जैन समेत MP के इन स्टेशनों से गुजरेगी `भारत गौरव पर्यटक ट्रेन`, जानिए टूर पैकेज का पूरा प्लान

Bharat Gaurav Tourist Train: भारतीय रेलवे की शाखा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड ने `देखो अपना देश` के तहत `भारत गौरव` ट्रेन की शुरुआत की है. भारत गौरतव ट्रैन योजना से भारतीय रेलवे के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. बता दें कि `एक भारत श्रेष्ठ भारत` की थीम पर भारत गौरव पर्यटक ट्रेनों का शुरुआत किया है.

शुभम तिवारी Tue, 02 May 2023-3:20 pm,
1/6

मध्य प्रदेश के यात्रियों को मौका

आपको बता दें कि देसी विदेशी पर्यटकों को धार्मिक विरासत से रुबरू कराने के लिए गौरव पर्यटन ट्रेन की शुरुआत की गई है. इसके ट्रैन में चढ़ने का मध्य प्रदेश के यात्रियों को भी मौका मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार 29 मई 2023 को इंदौर से रामेश्वरम-तिरुपति दक्षिण दर्शन यात्रा के लिए स्पेशल ट्रेन रवाना होगी.

2/6

एमपी के इन स्टेशनों से होकर जाएगी

गौरव भारत स्पेशल ट्रेन मध्य प्रदेश के इंदौर, देवास, उज्जैन, शुजालपुर, रानी कमलापति, इटारसी, बैतूल और नागपुर स्टेशनों से होकर रामेश्वरम-तिरुपति जाएगी. यह ट्रेन 09 रात और 10 दिनों की यात्रा कराएगी.

 

3/6

जानिए कहां कहां होगा दर्शन

इस ट्रेन से आपको कन्याकुमारी, मदुरई, रामेश्वरम, तिरुपति और त्रिवेन्द्रम के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा.

4/6

क्या मिलेगी सुविधा

IRCTC के स्पेशल टूर पैकेज का किराया स्टैण्डर्ड श्रेणी में प्रति व्यक्ति 18 हजार 700 रुपये है. इसमें ऑन-बोर्ड और ऑफ-बोर्ड भोजन, सड़क परिवहन और लग्जरी बसों में दर्शनीय स्थलों का भ्रमण, यात्रा कार्यक्रम के अनुसार आवास की व्यवस्था, टूर एस्कॉर्ट्स, बीमा, ऑन-बोर्ड सुरक्षा और हाउसकीपिंग सेवा की सुविधाएं भी शामिल है.

 

5/6

कैसे करें बुकिंग

भारत गौरव पर्यटक ट्रेन में बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट www.irctctourism.com पर जाकर कर सकते हैं. आप चाहें तो इसे एजेंट के माध्यम से भी करा सकते हैं.

 

6/6

जानिए सुविधा

भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन में स्लीपर (नॉन एसी), एसी III टियर और एसी II टियर कोच शामिल है. इन ट्रेनों की कुल क्षमता लगभग 600 - 700 सीटों की है. इसके सभी कोच में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link