दिवाली में चांद जैसा चमकेगा घर, बस बना लीजिए ये 5 सुंदर रंगोलियां

Diwali Rangoli Designs: दिवाली का त्योहार दीपों और रंगों का त्योहार माना जाता है. रंगो का त्योहार इसलिए क्योंकि दिवाली पर घर को सजाने के लिए रंगोली बनाना एक परंपरा है. इस रोशनी के त्योहार में और चार चांद लगाने का काम रंगोली करती है. यह मेहमानों का स्वागत भी करती है.आइए हम आपको दिवाली पर रंगोली बनाने के आसान और खूबसूरत डिजाइनों के बारे में बताते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 14 Oct 2024-4:31 pm,
1/7

Easy Rangoli Ideas

दिवाली का त्योहार इस बार 1 नवंबर 2024 को मनाया जाएगा. सभी लोग अपने घरों को सजाने के लिए तरह-तरह की लाइटिंग खरीदते हैं. रंगोली घर को रोशन करने के लिए बनाई जाती है. रंगोली बनाने में रंगों के साथ-साथ फूलों और दीयों का भी इस्तेमाल किया जाता है. इससे पूरी रंगोली को दिवाली लुक मिलता है. आइए आज हम आपको दिवाली पर रंगोली बनाने के लिए सुंदर डिजाइन बताते  हैं. जिन्हे आप इस दिवाली जरूर ट्राइ कर सकती हैं.

 

2/7

क्यों बनाते हैं रंगोली?

रंगोली बनाने की डिजाइन से पहले हम आपको बताते हैं कि आखिर रंगोली बनाते क्यों हैं? दरअसल हिंदू धर्म के अनुसार रंगोली देवी देवताओं को प्रसन्न करने और उनका खास स्वागत करने लिए बनाई जाती है. दिवाली पर रंगोली बनाने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है. माना जाता है कि जिस घर में अच्छी सफाई और रंगाली बनी होती है वहां पर मां लक्ष्मी जरूर आती हैं. 

 

3/7

फूलों की रंगोली

फूलों से बनी रंगोली शुभता का प्रतीक होती है. इसे बनाने के लिए सूखे फूलों का इस्तेमाल किया जाता है. वाइब्रेंट कलर्स जैसे पीले, लाल और नीले कलर को मिक्स को करके सुंदर डिजाइन बना सकती है. इसे बनाने में आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा. आप इसके चारों तरफ फूलों का घेरा बना सकते हैं. जो देखने में काफी अट्रेक्टिव लगेगा. यह आपके घर की रोशनी को दोगुना करने का काम करेगा.

 

4/7

ज्योतियों की रंगोली

दिवाली रोशनी का त्योहार है. इसलिए दीयों और मोमबत्तियों से बनी रंगोली एक शानदार ऑप्शन है. आपको इसके लिए पहले रंगो से डिजाइन देनी होगी.  रंगोली के चारों ओर रंगीन चूरा डालें. इसके बाद रंगोली के चारों ओर जगह छोड़नी है. अब जब रंगोली बन जाए तो छोड़ी हुई जगह पर रंगीन मोमबत्तियां या दिये रख दें.  आपकी रंगोली बहुत ही जल्दी बनकर तैयार हो जाएगी. इसे रात में जलाने पर रंगोली बेहद खूबसूरत लगेगी.  

 

5/7

गणेश की रंगोली

भगवान गणेश के स्वागत के लिए गणेश आकृति वाली रंगोली बहुत फेमस है. यह रंगोली सुख और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है.  सबसे पहले आपको गणेश जी की आकृति बनानी है. इसके बाद आकृति के चारों ओर मेहंदी और हरे पत्तों की सजावट करनी है.  पीले, लाल और हरे जैसे शुभ रंगों का इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा. इन रंगो का इस्तेमाल करने पर रंगोली दूर से भी रोशन करती हुई दिखेगी. 

 

6/7

जालीदार रंगोली

जालीदार रंगोली एक मॉडर्न और यूनिक डिजाइन है. इसे बनाने के लिए पहले जालीदार पैटर्न तैयार करना होगा. बिल्कुल वैसे ही जैसे बुनाई में करते हैं.  इसके बाद अलग-अलग कलर के रंगों से इसे भर दें. आखिरी में सफेद रंग से आउटलाइन करना ना भूलें.  यह डिजाइन आपकी क्रिएटिविटी को दिखाने के साथ रंगोली को अनोखा बनाएगा. यह रंगोली बनाने में आसान हो सकती है साथ ही ज्यादा रंगो का इस्तेमाल भी नहीं करना पड़ेगा. 

 

7/7

पैटर्न रंगोली

पैटर्न वाली रंगोली बनाने के लिए विभिन्न ज्यामितीय आकार देना होगा. इसके लिए आप त्रिकोण, चौकोर और वृत्त जैसी शेप दे सकती हैं. इन शेप को जोड़कर एक बड़ा पैटर्न तैयार करें.  इसमें आपको कई तरह के रंगों की आवश्यकता होगी. इसके साथ ही रंगो के कलर भी ऐसे लेने होंगे जो एक-दूसरे के साथ मेल खाते हों. लेकिन ये रंगोली बनायेंगे तो बहुत ही प्यारा लुक देगी.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link