Health Tips: जंक फूड और सॉफ्ट ड्रिंक के शौकीन हो जाएं सावधान! हो सकती हैं ये घातक बीमारियां

health tips: जंक फूड और सॉफ्ट ड्रिंक का लगातार सेवन हमारे लिए घातक हो सकता है. पिज्जा, बर्गर के सेवन से खून में ग्लूकोज का लेवल अचानक बढ़ने लगता है, जिससे शरीर में इंसुलिन अधिक मात्रा में बनता है. इससे शरीर में असामान्य कैंसर सेल्स विकसित होने लगती हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 16 Nov 2022-12:16 pm,
1/7

इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार- आप लगातार पिज्जा बर्गर खाते हैं तो यह आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है. क्योंकि बर्गर, पिज्जा ब्रेड जैसे खाद्य पदार्थों में पोटैशियम काफी मात्रा में होता है. इन खाद्य पदार्थों के अत्याधिक सेवन करने से किडनी, थायरॉयड और कोलोन कैंसर जैसी बीमारियों के बढ़ने का खतरा रहता है.

2/7

पैक्ड चिप्स- ये सेहत के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं. इसमें वसा और सोडियम बहुत ज्यादा मात्रा में होता है. साथ ही आर्टिफिशियल कलर, टेस्ट और प्रीजर्वेंटिव के कारण ये शरीर में कई बीमारियों को न्यौता देता है.

3/7

रिफाइंड ऑयल- रिफाइंड ऑयल का लगातार इस्तेमाल भी शरीर के लिए हानिकारक है. रिफाइंड ऑयल में ट्राइग्लाइसेराइड, पॉलीसैचुरेटिड, कंपाउंड होते हैं. जिसे एसिड से रिफाइंड किया जाता है. इसलिए डॉक्टर्स रिफाइंड ऑयल का कम से कम इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं.

4/7

सॉफ्ट ड्रिंक्स- सॉफ्ट ड्रिंक्स का झाग सेहत के लिए नुकसान भरा होता है. क्योंकि इस झाग में मीथाइग्लाइओक्सेल जैसे फूड केमिकल पाए जाते हैं. जो शरीर में कैंसर जैसी बीमारियों को उत्पन्न कर सकते हैं. इसलिए सॉफ्ट ड्रिंक्स का इस्तेमाल भी कम से कम करना चाहिए.

5/7

अल्कोहल - तंबाकू के बाद अल्कोहल दूसरा सबसे बड़ा कैंसर कारक खाद्य पदार्थ है. शराब का नियमित सेवन ठीक नहीं है. इसके लगातार सेवन से मुंह में ग्रासनली या इसोफेगस, लिवर के साथ-साथ कैंसर जैसी बीमारियों को खतरा बढ़ जाता है.

6/7

पैक्ड आचार- मसालेदार अचार खाना सभी को काफी पसंद होता है, लेकिन आप ये जान ले कि अचार आमतौर पर नाइट्रेट, नमक और विनेगर से बनाए जाते हैं. जबकि अचार में फूड कलर भी मिलाए जाते हैं. ऐसे में अगर आप लगातार पैक्ड आचार का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी परेशानी बढ़ा सकता है.

7/7

Disclaimer: ऊपर लिखी गई खबर सामान्य जानकारियों और घरेलु नुस्खे के आधार पर लिखी गई है. इसकी चिकित्सकीय पुष्टि Zee Media नहीं करता है. किसी भी नुस्खे को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link