Heavy Rain In MP: अचानक आई बारिश से त्राहिमाम! इंदौर में हिमाचल जैसी घटना, पर्यटन नगरी में टूटा पहाड़

Heavy Rain In MP: मध्य प्रदेश में लंबे समय बाद आज से बारिश का दौर शुरू हुआ. कुछ समय से किसान बारिश न होने से परेशान थे. लेकिन, अब बारिश हो जाना आम लोगों के लिए सिरदर्द बन गया है. इंदौर में कई जगह जल भराव हो गया है. वहीं मांडू में पहाड़ टूट गया है. जानिए अन्य जिलों के क्या हाल हैं.

श्यामदत्त चतुर्वेदी Sat, 16 Sep 2023-5:29 pm,
1/15

रतलाम में छुट्टी

रतलाम में जमकर बारिश जारी, कई इलाकों में भरा पानी, कैच देर में खोले जा सकते है धोलावाड़ डेम के गेट, मलेनी नदी उफान पर, स्कूल आंगनवाड़ी में छुट्टी घोषित

2/15

ताप्ती खतरे के निशान के ऊपर

बुरहानपुर की ताप्ती नदी उफान पर है. ताप्ती नदी खतरे के निशान से 8 मीटर उपर बह रही है. ताप्ती नदी मे आई बाढ़ से राजघाट का पुलिया डूबने से गावो का सम्पर्क टूटा. ताप्ती नदी के घाटों पर निचली बस्तियों में जन जीवन अस्त व्यस्त हुआ है. लोगों को अपने मकान खाली कर सुरक्षित स्थान पर जाने के निर्देश दिये गये हैं. प्रशासन ने होमगार्ड सहित पुलिस प्रशासन, निगम प्रशासन व राजस्व विभाग को मौके पर भेजा.

3/15

खंडवा में आफत की बारिश

खंडवा में पिछले 24 घंटे से रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण नदी, नाले ,तालाब और बांध सभी ऊफान पर हैं. नर्मदा घाटी क्षेत्र में ऊपरी लेवल के बांधों से पानी छोड़ने और सहायक नदियों में अधिक मात्रा में पानी आने की वजह से पहले इंदिरा सागर बांध के गेट खोले गए. उसके बाद ओंकारेश्वर बांध के भी गेट खोल दिए गए. बारिश की वजह से खंडवा से इंदौर को जोड़ने वाला मोरटका ब्रिज बंद कर दिया गया है.

4/15

माही डेम के 8 गेट खोल गए

झाबुआ जिले में लगातार 12 घंटे से अधिक भारी बारिश होने से पेटलावद तहसील के अंतर्गत माही डैम के सभी आठ गेट खोल दिए गए हैं. आसपास के ग्रामीण इलाकों को चेतावनी भी दी गई है. माही डैम के गेट खोले गए तो भारी संख्या में लोगों की भीड़ भी देखी जा रही है.

5/15

धार में फंसा परिवार

धार जिले में देर रात से हो भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो रहा है. शहरों में भी निचली बस्तियों में पानी भर गया है. वही एसडीआरएफ की टीम भी लगातार मोर्चा संभाले हुए हैं. सागौर थाना अंतर्गत ग्राम पिपलिया में एक परिवार नदी के पानी के कारण टापू बने क्षेत्र में फस गया. कुल आठ लोगों को एसडीआरएफ की टीम के द्वारा रेस्क्यू किया गया.

6/15

बरगी के गेट खुले

बरगी डैम के 21 गेटों में से खोले गए 13 गेट, महाकौशल में लगातार हो रही बारिश के चलते बढा बरगी डैम का जलस्तर, बांध के कैचमेंट एरिया में 48 घंटे में 79एमएम वर्षा की गई दर्ज, नर्मदा नदी के किनारो से दूरी बनाकर रहने की प्रशासन ने की अपील, नर्मदा के घाटों पर प्रशासन ने पुलिस बल किया तैनात.

7/15

उज्जैन में बिगड़े हालात

बारिश से हालात खराब. शिप्रा व चंबल नदी उफान पर तो वहिं शहरी क्षेत्र में व तहसिल क्षेत्रों के आस पास तमाम नदी नाले, तालाब उफान हैं. पर छोटे बड़े पूल पुलिया डूबे. कई मार्ग बंद. जिला व पुलिस प्रशासन की नदी नालों तालाबो से दूर रहने व जरूरी होने पर ही घर से निकलने की अपिल की है.

8/15

मंदसौर में शिवना उफान पर

मंदसौर में सीजन में पहली बार सबसे तेज बारिश हुई. पहली बार शिवना नदी उफान पर आई है. श्मशान घाट के पास स्थित छोटी पुलिया पर यातायात को बंद किया गया है. छोटे मंदिर भी इस उफान में आधे डूब गए हैं. मौसम विभाग के अनुसार अभी बारिश की संभावना लगातार बनी हुई है जिसके चलते प्रशासन अलर्ट पर है.

9/15

ओंकारेश्वर बांध के गेट खुले

खरगोन में लगातार मूसलाधार बारिश और ओंकारेश्वर बांध के 22 गेट खोले जाने से नर्मदा नदी का जल स्तर बड़ने से बिगड़े हालात. बड़वाह में इंदौर - इच्छापुर हाइवे पर बना मोटक्का नर्मदा पुल डूबा. महेश्वर में नर्मदा में उफान से नर्मदा पानी नगरीय क्षेत्र में घुसा. नगर के भवानी माता चौक की दुकानों में पानी घुसा, दुकानें आदि आदि डूबी.

10/15

इंदौर में जनजीवन अस्त-व्यस्त

इंदौर में बारिश ने पूरा जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया. 24 घंटों में बारिश होने से 22 साल का रिकॉर्ड टूट गया. अधिक बारिश के कारण कान्ह नदी से सटी निचली बस्तियों में पानी भर गया है. कलेक्टर ने वीकेंड पर इंदौर के आसपास घूमने न जाने का आग्रह किया है.

11/15

आगर-मालवा में घाट जलमग्न

आगर मालवा जिले में बारिश के चलते नलखेड़ा में लखुंदर नदी उफान पर हैं. नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण प्रसिद्ध मां बगलामुखी मंदिर के पीछे बने घाट जलमग्न हो गए हैं. पानी से उफनती लखुंदर नदी का विहंगम दृश्य बन रहा है.

12/15

बड़वानी में जोरदार बारिश

बड़वानी में जोरदार बारिश से घरों में पानी घुस गया है. बलवाड़ी, धवली मार्ग पर मूसलाधार बारिश से 3 घंटे से अधिक यातायात रहा बंद हो गया है. बारिश से जन जीवन अस्त व्यस्त होने लगा है. कुछ वाहन चालक लापरवाही पूर्वक रपट को पार करते नजर आ रहे हैं. अभी भी बारिश का दौर जारी है.

13/15

मांडू में लैंडस्लाइड

धार जिले में बीते 24 घंटे से हो रही भारी बारिश ने जन जीवन को अस्त व्यस्त कर दिया. जल जमाव के साथ कई गांव शहर से कट गए हैं. प्रसिद्ध पर्यटक स्थल मांडू में बारिश के चलते लैंडस्लाइड भी देखने को मिली. प्रशासन ने अलर् जारी कर दिया है.

14/15

हरदा में चेतावनी जारी

हरदा नर्मदा नदी के तटीय इलाकों में चेतावनी जारी की गई है. कोटवार एंव होमगार्ड की टीम तैनात कर दी गई है. 24 घंटे से अधिक से हो रही बारिश के चलते नदी नाले उफान पर हैं. नर्मदा नदी के तटीय 25 गांव में अलर्ट जारी है. नर्मदा जलस्तर बढ़ा है.

15/15

MP Mausam Update: मध्य प्रदेश में शनिवार को जमकर बारिश हुई. इससे किसानों के चेहरे पर काफी हद तक मुस्कान तो लौटी लेकिन, कई जिलों में हालात बिगड़ गए. अचानक हुई तेज बारिश के कारण इंदौर के निचले इलाकों में जल भराव हो गया. वहीं मांडू में लैंडस्लाइड देखने को मिली. इसके साथ ही कई डैम के गेट खोले गए. जानिए मध्य प्रदेश में अचानक आई बारिश ने किस तरह से त्राहिमाम मचाया है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link