Photos: चिलचिलाती धूप से राहत दिलाने महाकाल के भक्तों के लिए अनोखी पहल! गर्मी में कूलिंग के लिए कर्मचारी ऑन ड्यूटी

Ujjain News: उज्जैन में लगातार पारा हाई होता जा रहा है. चिलचिलाती धूप और गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है. ऐसे में विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल के दर्शन करने आने वाले श्रद्धुलाओं के लिए अनोखी पहल की गई है. भक्तों को गर्मी में परेशानी न हो इसलिए वाटर शॉवर किया जा रहा है. इसके अलावा कूलर लगाए गए हैं और कर्मचारियों को भी तैनात किया गया है.

रुचि तिवारी Sat, 25 May 2024-4:54 pm,
1/7

Ujjain News: मध्य प्रदेश के उज्जैन जिला में तापमान हाई होता जा रहा है. बीते करीब 6 दिन से भीषण गर्मी से लोगों के हाल बेहाल हैं. इस बीच महाकाल मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी न हो इसलिए मंदिर प्रबंधन द्वारा पहल की गई है. मंदिर परिसर को ठंडा रखने के लिए पानी की छिड़काव किया जा रहा है. साथ ही गर्भ गृह में कूलर भी लगाए गए हैं. 

 

2/7

महाकाल मंदिर में पानी की बौछार

महाकाल मंदिर में पानी की बौछार- आज से नौतपा शुरू हो गया है. वहीं, उज्जैन में पारा भी हाई है. ऐसे में महाकाल मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को गर्मी से राहत देने के लिए परिसर में ठंडे पानी का छिड़काव किया जा रहा है. परिसर में लगे कारपेट को भी लगातार ठंडा रखा जा रहा है.

3/7

वाटर शॉवर

वाटर शॉवर- महाकाल मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं को चिलचिलाती धूप से राहत देने के लिए वाटर शॉवर किया जा रहा है. गर्मी में कतार में लगे श्रद्धालुओं के पैर न झुलसें इसके लिए मंदिर समिति ने 10 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है, जो पूरे परिसर को ठंडा करने में जुटे हुए हैं. 

 

4/7

नंदी हॉल में कूलर

नंदी हॉल में कूलर- बाबा महाकाल के दर्शन करने आ रहे श्रद्धालुओं को मंदिर में गर्मी का एहसास न हो इसके लिए नंदी हॉल में कूलर लगाए गए हैं. 

5/7

श्रद्धालुओं को मिल रही राहत

श्रद्धालुओं को मिल रही राहत- मंदिर में पानी की बौछार और पानी के छिड़काव से लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है. 

6/7

बड़ी संख्या में पहुंच रहे श्रद्धालु

बड़ी संख्या में पहुंच रहे श्रद्धालु- नौतपा और तेज गर्मी होने के बाद भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु महाकाल के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. महाकाल के भक्तों की बड़ी संख्या को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने उन्हें राहत देने के लिए ये पहल की है.  

7/7

उज्जैन में पारा हाई

उज्जैन में पारा हाई- उज्जैन में भीषण गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है. उज्जैन में पिछले 6 दिन से भीषण गर्मी पड़ रही है. 7 साल बाद गुरुवार को पारा 45 डिग्री रिकॉर्ड हुआ था. बता दें कि 25 मई से शुरू हुआ नौतपा 2 जून तक रहेगा. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link