Jackfruit Benefits and Side Effects:शरीर के लिए चमत्कारी है कटहल, लेकिन ज्यादा सेवन से हो सकते हैं ये नुकसान

Jackfruit Benefits and Side Effects in Hindi: गर्मियां आते ही बाजार में कटहल दिखने लगते हैं. गौरतलब है कि कटहल की सब्जी बहुत से लोगों की पसंदीदा होती है. कटहल का स्वाद बहुत ही मीठा होता है. हालांकि स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कटहल और इसके बीजों के शरीर के लिए और भी कई फायदे हैं, आइए आपको बताते हैं इसके कुछ फायदे...

अभय पांडेय Sun, 18 Jun 2023-8:42 pm,
1/20

क्यों फायदेमंद है कटहल?

कटहल में कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, विटामिन (जैसे विटामिन सी और विटामिन ए), मिनरल्स (जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम) और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं?

2/20

कैंसर के खतरे को कम कर सकता है

कटहल के बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन को कम करके कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं.

 

 

3/20

विजन में हो सकता है सुधार

कटहल के बीजों में विटामिन ए होता है, जो गुड विज़न के लिए आवश्यक है और नेत्र रोगों को रोकने में मदद कर सकता है.

 

4/20

ब्लड शुगर लेवल्स हो सकता है कण्ट्रोल

कटहल ब्लड शुगर लेवल्स को कण्ट्रोल करने में मदद कर सकता है. कटहल के बीजों में फाइबर ब्लडस्ट्रीम में शुगर  के अब्सॉर्प्शन को स्लो डाउन करने में मदद कर सकता है, जो ब्लड शुगर लेवल्स को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

5/20

दिल की सेहत में सुधार

कटहल के बीजों में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और हार्ट के हेल्थ में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

6/20

त्वचा बन सकती है चमकदार

कटहल के बीजों में विटामिन सी होता है, जो कोलेजन प्रोडक्शन के लिए आवश्यक है और ओवरऑल स्किन हेल्थ में सुधार करने में मदद कर सकता है.

 

7/20

वजन घटाने में मददगार

कटहल के बीजों में हाई फाइबर कंटेंट आपको लंबे समय तक एनर्जी से भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता है, जिससे वजन कम हो सकता है.

 

8/20

इम्युनिटी को बढ़ा सकता है

कटहल के बीज में विभिन्न पोषक तत्व होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और ओवरआल हेल्थ में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

9/20

फाइबर में भी हाई

कटहल के बीज फाइबर में भी हाई होते हैं, जो पाचन में सहायता कर सकते हैं और ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

10/20

प्रोटीन से भरपूर

कटहल के बीज में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है इसलिए यह शाकाहारी लोगों के लिए एक बेहतरीन भोजन है.

11/20

सूजन होगी कम

एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स होने के कारण कटहल के बीज में विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन से बचाने में मदद कर सकते हैं.

 

 

12/20

कटहल कब नहीं खाना चाहिए?

कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार एलर्जी या मधुमेह जैसी समस्या होने पर कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए.

13/20

क्यों ज्यादा सेवन न करें?

आप जानते हैं कि हर चीज के फायदे और नुकहान होते हैं. इसलिए आपको कटहल का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अधिक सेवन करने से आपको कुछ साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ सकता है.

14/20

खून से संबंधित समस्या

उन लोगों को भी कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए, जिन्हें खून से संबंधित कोई समस्या या डिसऑर्डर है.

 

 

15/20

वजन बढ़ना

कटहल कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट में अपेक्षाकृत ज्यादा होती है, इसलिए इसके अधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है.

 

16/20

बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

कटहल में नेचुरल शुगर्स होती है, इसलिए डायबिटीज वाले व्यक्तियों या जिन्हें अपने ब्लड शुगर लेवल को मेन्टेन करने की आवश्यकता होती है, उन्हें इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए.

17/20

एलर्जी रिएक्शंस

कुछ लोगों को कटहल के सेवन से एलर्जी हो सकती है, जिसके चलते खुजली, सूजन या सांस लेने में कठिनाई जैसे सिम्पटम्स हो सकते हैं.

 

18/20

पाचन संबंधी समस्याएं

बता दें कि अत्यधिक मात्रा में कटहल खाने से पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है. जिससे आप गैस या दस्त की समस्य़ा का सामने कर सकते हैं

19/20

कटहल खाने के बाद दूध क्यों नहीं पीना चाहिए?

दूध और कटहल एक साथ हेल्थ रिएक्शन कर सकते हैं. इसलिए यह सलाह दी जाती है कि अगर आपने कटहल खाने से एक घंटे पहले दूध का सेवन किया है तो आपको कटहल नहीं खाना चाहिए.

20/20

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link