MahaShivratri Bhog: महाशिवरात्रि पर इन चीजों का लगाएं भोग, भोले बाबा तुरंत होंगे प्रसन्न

Mahashivratri 2023 Special Bhog Lord Shiva: भगवान शिव की पूजा के लिए महाशिवरात्रि के पर्व को अबूझ मुहूर्तों में से एक माना गया है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग इस दिन भगवान शिव की सच्चे मन पूजा करते हुए उनके पसंद का भोग लगाते हैं, उनकी हर मनोकामनाएं पूरी हो जाती है. इस साल महाशिवात्रि का पर्व 18 फरवरी को है. ऐसे में आइए जानते हैं इस बार महाशिवरात्रि पर भगवान शंकर को कौन से चीज से भोग लगाएं, जिससे वे प्रसन्न होकर हमारी मनचाही इच्छा पूरी कर देंगे.

शुभम तिवारी Wed, 15 Feb 2023-8:50 am,
1/6

भांग के पकोड़े

भगवान शिव को भांग बहुत पसंद है. ऐसे में आप महाशिवरात्रि पर इन्हें भांग का भोग लगाएं. ऐसी मान्यता है कि भगवान शंकर को भांग का भोग लगाने से सौभाग्य में वृद्धि होती है.

 

2/6

लस्सी

आप महाशिवरात्रि के दिन देवों के देव महादेव को लस्सी का भोग लगा सकते हैं. ऐसी मान्यता है कि भगवान शंकर को लस्सी बहुत पसंद है. इसे भोग लगाने के बाद लोगों में प्रसाद के रूप में बांट दें और खुद भी ग्रहण कर लें.

 

3/6

ठंडाई

आप महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए ठंडई का भोग लगा सकते हैं. ऐसी मान्यता है कि भोले बाबा को ठंडाई बहुत पसंद है. इसलिए इस दिन भांग वाली ठंडई अर्पित करें.

 

4/6

मालपुआ

आप महाशिवरात्रि के दिन बाबा अवघड़ दानी यानी भगवान शिव को मालपुआ का भोग लगा सकते हैं. ऐसी मान्यता है कि भगवान शंकर और मालपुआ बहुत पसंद है और इससे वो जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं.

 

5/6

हलवा

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को कट्टू के आटे का हलवा अर्पित करें. ऐसी मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को मीठे हलवे का भोग लगाने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है. 

 

6/6

दुग्धाभिषेक

यदि आप महादेव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो महाशिवरात्रि के दिन भगवान भोलेनाथ के शिवलिंग पर दुग्ध से अभिषेक करें. ऐसा करने भगवान शंकर की कृपा से घर के सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है.

 

(discalimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link