घर में बैठे हो रहे हैं बोर? आइए कान्हा नेशनल पार्क, जंगल सफारी के अलावा उठाएं इन चीजों का लुत्फ

Kanha National Park: गर्मियों की छुट्टियां शुरू होते ही हम सब घूमने का प्लान बनाने में लग जाते हैं. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि इन छुट्टियाों का सही उपयोग कैसे करें तो, ऐसे में मध्य प्रदेश का कान्हा नेशनल पार्क आपके एक बेस्ट चॉइस होगा. आइए जानते हैं कान्हा नेशनल पार्क में क्या -क्या कर सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sat, 18 May 2024-11:57 am,
1/8

कान्हा नेशनल पार्क में आपको कभी न भूलने वाले एहसास होगा, क्योंकि यह जगह न केवल समृद्ध वन्य जीवन को देखने का रोमांचक अनुभव देती है, बल्कि यहां आप कई गतिविधियों का आनंद भी ले सकते हैं. 

 

2/8

जीप सफारी( Jeep Safari)

कान्हा नेशनल पार्क के घने जंगलों में जंगली बिल्लियों, गौर, धधकते काले हिरण और कई अन्य प्रजातियों की एक झलक देखने को मिलेगी.कान्हा नेशनल पार्क में 400 से ज्यादा बाघ है, जिन्हें आप जरूर देखना चाहेंगे. यदि आप भाग्यशाली रहे तो आपको 'बारासिंघा' देखने को मिल सकता है, जो केवल यहीं पाया जाता है. 

 

3/8

बामनी दादा से सूर्यास्त देखें( Sunset From Bamni Dadar)

बामनी दादा से रंगीन आसमान को देखना कान्हा नेशनल पार्क के सबसे आकर्षक स्थानों में से एक है. बामनी दादा कान्हा से 275 मीटर ऊपर है और इसलिए इस ऊंचाई से सूर्यास्त की सुंदरता को देखने में बड़ा आनंद आता है. यहां आप अपने कैमरे में गौर, सांबा, बार्किंग हिरण और चार सींग जैसे जानवरों को कैद कर सकते हैं, या फिर सूर्यास्त की सुंदरता को कैद कर सकते हैं, ताकि आप बाद में उसे देख कर आनंद ले सके. 

 

4/8

लोकल क्राफ्ट ( Local Craft Shopping)

अगर कान्हा नेशनल पार्क जाए तो वहां के पास के लोकल बाजार में जरूर जाएं. वहां आपको कुशल कारीगरों द्वारा तैयार किए गए विभिन्न प्रकार के हाथ से बने शिल्प मिलेंगे. यहां आप जम कर पैसा खर्च कर सकते हैं. 

 

5/8

कान्हा म्यूजियम(Kanha Museum)

जो जानवरों के इतिहास में रुचि रखते हैं उनके लिए कान्हा म्यूजियम बेस्ट प्लैस है. जैसे ही आप गैलरी के माध्यम से अपना रास्ता बनाते हैं, आप प्रजातियों की खूबसूरती से गढ़ी गई संरचनाओं को देखेंगे, जो निश्चित रूप से आपको वास्तविक प्रभाव देगा. 

 

6/8

कवर्धा पैलेस(Kawardha Palace)

शाम से लेकर सुबह तक पीली रोशनी और चमकता आसमान, यहां के आकर्षक कवर्धा पैलेस की सुंदरता को बढ़ा देता है.  कान्हा नेशनल पार्क से 91.6 KM की दूरी पर स्थित, सफेद सुंदरता को देखने के लिए अतिरिक्त किलोमीटर की यात्रा करना उचित है. 

 

7/8

विदेशी पक्षी( Spot Some Exotic Birds)

कान्हा नेशनल पार्क में आप छोटे से लेकर बड़े जीवों को आश्रय पाते हुए देखेंगे.  शिकारी श्रेणी के पक्षियों में बगुले, सारस, चैती, पतंग और चील जैसे जलपक्षियों के उन सुंदर पंखों को गिरते हुए देखें और आकाश में गिद्ध जैसे शिकारी पक्षियों को उड़ते हुए देखने का आनंद भी ले सकते हैं. 

 

8/8

साइकिलिंग ट्रेल्स (Cycling Trails)

जंगलों में साइकिल की सवारी पर वन्य जीवन को देखना एक अद्भुत अनुभव हो सकता है. घास के मैदानों और ऊबड़-खाबड़ इलाकों से गुजरते हुए साइकिलिंग के दौरान आप खुद को जंगलों के और भी करीब पाएंगे. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link