Mango Festival: आम के शौकीन हैं तो पहुंच जाइए भोपाल, मैंगो फेस्टिवल में लीजिए नूरजहां से लेकर सुंदरजा तक का मजा

Bhopal Mango Festival: अगर आप भी आम के शौकीन हैं तो फटाफट से भोपाल से पहुंच जाइए. 14 जून 2024 से MP की राजधानी भोपाल में मैंगो फेस्टिवल शुरू हो रहा है, जहां आप न सिर्फ अपने मनपसंद बल्कि नुरजहां, सुंदरजा, केसर, दशहरी समेत कई तरह के आमों का आनंद ले सकते हैं.

रुचि तिवारी Thu, 13 Jun 2024-10:21 pm,
1/8

Mango Festival In Bhopal

Mango Festival In Bhopal: आम के शौकिनों के लिए एक अच्छी खबर है. अगर आपको अपने मनपसंद आम के साथ-साथ अलग-अलग किस्मों के स्वाद का आनंद लेना है तो मध्य प्रदेश पहुंचिए. MP की राजधानी भोपाल में 14 जून 2024 से मैंगो फेस्टिवल शुरू हो रहा है. जानिए इस फेस्टिवल के बारे में- 

 

2/8

भोपाल मैंगो फेस्टिवल

भोपाल मैंगो फेस्टिवल- भोपाल में 14 जून से 5 दिवसीय आम महोत्सव यानी मैंगो फेस्टिवल शुरू हो रहा है. इस महोत्सव का आयोजन राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) द्वारा किया जा रहा है. 

 

3/8

नूरजहां आम

नूरजहां आम- इस मैंगो फेस्टिवल में आप मशहूर नूरजहां आम का मजा ले सकते हैं. ये आम सिर्फ मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले में होता है, जिसका वजन 2 से 4 किलो तक होता है. ये आम खाने में बहुत मीठा और रसीला  होता है. इस एक आम की कीमत 1200 रुपए से 1800 रुपए तक होती है. 

 

4/8

सुंदरजा आम

सुंदरजा आम- सुंदरजा आम मध्य प्रदेश का ऐसा आम है, जिसे GI टैग मिला हुआ है. खास बात ये है कि इस आम को शुगर के मरीज भी खा सकते हैं. इस आम को शुगर मरीजों के लिए सुरक्षित माना जाता है. ये आम MP के विंध्य क्षेत्र में होता है. 

 

5/8

मैंगो फेस्टिवल

मैंगो फेस्टिवल- मैंगो फेस्टिवल में आप करीब 15 से 20 वैरायटियों के आम के स्वाद का लुत्फ उठा सकते हैं. इस फेस्टिवल में कई मशहूर आम आएंगे

 

6/8

कई वैरायटी के आम

कई वैरायटी के आम- यहां आपको शहडोल का आम्रपाली और मल्लिका, सतना का सुंदरजा, अलीराजपुर का नूरजहां समेत  चौसा, दशहरी, लंगड़ा, सागर केश, केसर और अन्य वैरायटी के आम मिलेंगे. 

 

7/8

महंगे होंगे आम

महंगे होंगे आम- मैंगो फेस्टिवल में मिलने वाले आमों की कीमत बाजार में बिकने वाले आम से 10-20% ज्यादा रहेगी. NABARD के अधिकारियों के मुताबिक मैंगो फेस्टिवल में मिलने वाले  आम  भूसे और कागज में पकाए जाते हैं. इनमें किसी प्रकार का केमिकल नहीं होता है इसलिए इनकी कीमत ज्यादा होती है. 

 

8/8

मध्य प्रदेश में आम

मध्य प्रदेश में आम- बता दें कि मध्य प्रदेश आम उत्पादन के मामले में देश में दसवें नंबर पर है. नेशनल हॉर्टिकलचर बोर्ड के 2021-2022 के आंकड़ों के मुताबिक मध्य प्रदेश में 2.59% आम का उत्पादन होता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link