छत्तीसगढ़ से जुड़ी रहस्यमयी बातें, जिनके बारे में जानकर आप रह जाएंगे हैरान

Mysterious Places of Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के घने जंगलों के बीच कई ऐसे रहस्यमय जगह छिपे हुए है जिनके बारे में आपने कभी सूना भी नहीं होगा.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 11 Jun 2024-4:56 pm,
1/7

रहस्य से भरा राज्य छत्तीसगढ़, जहां कई छिपी कहानियां है जिनके बारे में आपने शायद ही सुना होगा. शिवलिंग हो या कुटुमसर की गुफाएं छत्तीसगढ़ में कई रहस्य जगह हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताएंगे. 

 

2/7

शिवलिंग हर साल बढ़ती है इसकी लंबाई

छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले के मरौदा गांव एक शिवलिंग है. इस प्राकृतिक शिवलिंग को भूतेश्वर नाथ के नाम से जाना जाता है. इस शिवलिंग को लेकर आसपास के लोगों की मान्यता है कि ये हर साल 5-6 इंच बढ़ जाती है.  भूतेश्वर नाथ के इस शिवलिंग को विश्व का सबसे बड़ा प्राकृतिक शिवलिंग माना जाता है. 

 

3/7

रक्षाहाड़ा पहाड़ी, जलाने से आती है हड्डियों की महक

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के खडगांव में रक्षाहाड़ा पहाड़ी है जिसे लेकर एक बड़ी भी अनोखी बात है. ऐसा कहा जाता है कि इस पहाड़ी के पत्थर को जलाने या रगड़ने से इन में से हड्डियों जैसी महक आती है. 

 

4/7

टिनटिनी पत्थर

टिनटिनी पत्थर के बारे में कहा जाता है कि ये मंगल ग्रह से गिरा एक उल्का पिंड है.  इस पत्थर से कुछ अजीब व अलग-अलग आवाजें आती है. ये प्रदेश के दरीमा में मौजूद है. 

 

5/7

नागलोक

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर इलाके के पास फरसाबहार गांव है जिसे नागलोक के नाम से भी जाना जाता है. इस गांव में 40 प्रकार के सांप पाए जाते हैं, जो विश्व के सबसे जहरीली प्रजातियां मानी जाती है. 

 

6/7

मैनपाट में उल्टी नदी

मैनपाट को छत्तीसगढ़ का शिमला भी कहा जाता है. ये एक हिल स्टेशन के तौर पर काफी फेमस है. इसके फेमस होने के एक और कारण ये भी है कि यहां पानी उल्टी दिशा में बहती है. 

 

7/7

कुटुमसर गुफाएं

कुटुमसर गुफाएं के बारे में कहा जाता है कि यहां अंधी मछलियां पाई जाती है. यह गुफा हजारों साल पुराना माना जाता है और यह आदिमानव निवास करते थे.  कुटुमसर गुफाएं छत्तीसगढ़ के बस्तर जिला मुख्यालय से करीब 40 KM की दूरी पर है. इस गुफा को देखने विश्व भर से लोग आते हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link