Sawan Somwar: 22 जुलाई को है सावन का पहला सोमवार, घर लाएं ये चीजें, भगवान शिव करेंगे आपकी मनोकामना पूरी!

Sawan Somwar 2024 Kab Hai: भगवान शिव का प्रिय महीना सावन सोमवार बहुत ही पवित्र दिन होता है. यह महीना पूरी तरह से भगवान शिव की पूजा के लिए समर्पित होता है. अगर आप इस दिन कुछ शुभ चीजें घर लाते हैं तो आपके घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहेगी. इस साल सावन का महीना 22 जुलाई सोमवार से शुरू हो रहा है. आइए आपको बताते हैं कि सावन सोमवार को कौन सी चीजें घर लाना शुभ होता है.

रंजना कहार Fri, 19 Jul 2024-3:21 pm,
1/7

हिंदू धर्म में श्रावण मास को बहुत पवित्र माना जाता है. श्रावण मास भगवान शिव को समर्पित है. इस महीने में भक्त भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करते हैं. आइए जानते हैं मध्य प्रदेश के पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी से कि सावन के पहले सोमवार को घर में कौन सी चीजें लानी चाहिए.

 

2/7

रुद्राक्ष- हिंदू धर्म में रुद्राक्ष को बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव के आंसुओं से हुई है. सावन का महीना रुद्राक्ष धारण करने या इसे घर लाने का सबसे अच्छा समय होता है. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है और आर्थिक समस्याओं, वैवाहिक समस्याओं, तनाव, बीमारियों आदि से मुक्ति मिलती है.

 

3/7

चांदी का त्रिशूल-सावन के पवित्र महीने में चांदी का त्रिशूल लाना भी बहुत शुभ माना जाता है. क्योंकि त्रिशूल भगवान शिव का अस्त्र है. सावन सोमवार के दिन चांदी का त्रिशूल घर लाकर अपने पूजा स्थल में रखें. ऐसा करने से आपके परिवार के सभी दुख-दर्द दूर हो सकते हैं.

 

4/7

गंगा जल- सावन के महीने में गंगाजल घर लाना, उसकी पूजा करना और गंगाजल से स्नान करना बहुत पुण्यकारी माना जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

 

5/7

सावन का पहला सोमवार घर में तुलसी का पौधा लगाने के लिए सबसे अच्छा दिन है. इसके अलावा नाग-नागिन का जोड़ा और बेलपत्र का पौधा लाना भी शुभ माना जाता है.

 

6/7

सावन सोमवार व्रत का महत्व

इस महीने में सावन के सोमवार को विशेष माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में पड़ने वाले सोमवार का व्रत करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और उनकी सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है.

 

7/7

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल सावन का महीना 22 जुलाई से शुरू होकर 19 अगस्त 2024 को खत्म होगा. इस बार यह अद्भुत संयोग है कि सावन का महीना भी सोमवार से शुरू हो रहा है. वहीं सावन महीने का आखिरी दिन भी सोमवार को पड़ रहा है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link