School Reopening: छुट्टियां खत्म और खुल गए स्कूल, बच्चों की सेहत के लिए टिफिन में बनाएं ये टेस्टी डिशेज

Tiffin Recipe: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बच्चों की मौज खत्म हो गई है. गर्मियों की छुट्टियों के बाद स्कूल एक बार फिर खुल गए हैं. ऐसे में अगर आप रोज-रोज बच्चों के टिफिन को लेकर कंफ्यूज रहती हैं, तो अब आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा. जानिए बच्चों के लिए हेल्दी, टेस्टी और आसानी से बनने वाले टिफिन आइडियाज.

रुचि तिवारी Wed, 19 Jun 2024-10:10 pm,
1/10

Tiffin Recipe Ideas for Children: गर्मी की छुट्टियों के बाद बच्चों के स्कूल खुल गए हैं. लेकिन अब आपको उनके टिफिन के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. यहां जानिए टिफिन के टेस्टी, हेल्दी और आसानी से बनने वाले टिफिन रेसिपी के बारे में. 

 

2/10

पोहा

पोहा बनाना जितना आसान है, ये खाने में उतना ही स्वादिष्ट और हेल्दी भी है. आप बच्चों के टिफिन के लिए अलग-अलग स्टाइल से पोहा बना सकती हैं. ये झटपट करीब 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाता है. 

 

3/10

सैंडविच

सैंडविच भी बच्चों के टिफिन के लिए अच्छा ऑप्शन है. आप वेजिटेबल सैंडविच, चटनी सैंडविच, आलू सैंडविच, पनीर सैंडविच समेत कई तरीकों से टेस्टी सैंडविच बना सकती हैं. ये हेवी भी होते हैं, जिससे बच्चों को जल्दी भूख नहीं लगती है.

 

4/10

ढोकला

आप टिफिन के लिए टेस्टी एंड हेल्दी ढोकला भी बना सकती है. आप चाहें तो बेसन की जगह सूजी से भी बहुत स्वादिष्ट ढोकला बना सकती हैं. इसे बनाने में ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती है.

 

5/10

उत्तपम

साउथ इंडियन डिश उत्तपम बनाना काफी आसान है और ये खाने में स्वादिष्ट भी होता है. बच्चे इसके स्वाद से कभी बोर नहीं होते हैं और ये हेल्दी भी होता है. तो आप बच्चों के लिए टिफिन में उत्तपम बना सकती हैं.

 

6/10

डोसा

डोसा किसे नहीं पसंद होता. आप बच्चों के टिफिन में मसाला डोसा की जगह प्लेन डोसा, रवा डोसा, ज्वार डोसा या पालक डोसा ट्राई कर सकती हैं. मनपसंद चटनी के साथ बच्चे इसे बड़े चाव से खाएंगे.

 

7/10

इडली

इडली भी टिफिन के लिए हेल्दी और अच्छा ऑप्शन है. आप नॉर्मल इडली की जगह सूजी या वेजिटेबल इडली भी बना सकती हैं. ये स्वादिष्ट होती हैं.

 

8/10

अप्पे

बच्चों के लिए आप टिफिन में छोटे-छोटे हेल्दी अप्पे भी बना सकती हैं. सूजी या फिर चावल के आटे से बनने वाले अप्पे हरी चटनी के साथ बहुत स्वादिष्ट लगते हैं. इसे बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है. 

 

9/10

मिक्स पराठा

आप टिफिन में बच्चों के लिए पनीर, गाजर, आलू, प्याज और टेस्टी मसाला बनाकर यमी मिक्स पराठा भी बना सकती हैं. ये हेल्दी और हैवी होता है, जिसे खाने के बाद बच्चों को जल्दी भूख नहीं लगेगी.

 

10/10

वेजिटेबल रोल

अगर आपके बच्चे ज्यादा सब्जियां खाने में नखरे करते हैं तो आप उनके लिए टेस्टी और यमी वेजिटेबल रोल बना सकती हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link